अब पाकिस्तान ने छेड़ा ‘साइबर वार’

Tatpar 14/Aug/2013

कानपुर [शरद त्रिपाठी]। सीमा पर लगातार सीज फायर का उल्लंघन कर गोलाबारी कर रहे पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ ‘साइबर वार’ भी छेड़ दिया है। पाक हैकर्स ने छह दर्जन भारतीय वेबसाइटों को हैक कर लिया गया है। सोमवार रात हुए इस हमले का शिकार हुई वेबसाइटों में कानपुर की 49 वेबसाइट हैं। इस घटना से साइबर सिक्योरिटी एजेंसियों में हड़कंप मचा है। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार पाकिस्तान की हसमैन हैक्सर नामक आईडी से छह दर्जन भारतीय वेबसाइटों को हैक किया गया है।

इनमें कई महत्वपूर्ण या प्रमुख संस्थानों अथवा संस्थाओं की वेबसाइट शामिल हैं। 15 अगस्त से पहले पाक की इस नापाक हरकत के कई मतलब निकाले जा रहे हैं। शहर में साइबर सुरक्षा एजेंसी चलाने वाले विशेषज्ञ प्रकाश शुक्ला व देवजीत सिंह ने इस मामले को ट्रैक किया। उनके अनुसार कानपुर की 49 वेबसाइटों हैक किया गया है। इनके प्रतिष्ठान संचालक अब अपने वेबसाइट होस्टर से संपर्क कर इस हमले से बचने की जुगत करने में लगे हैं।

इस बारे में जब पुलिस के आलाधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने इस मामले की जानकारी होने से ही इंकार कर दिया।

आपत्तिजनक सामग्री की अपलोड

पाक हैकर्स ने भारतीय वेबसाइटों में पाकिस्तान का झंडा, पाकिस्तान जिंदाबाद जैसे तमाम नारे अपलोड कर दिए हैं। हैकर्स ने एक धर्म विशेष की तमाम विशेषताएं बताते हुए लिखा है कि ‘हमने मरने के लिए जन्म लिया है। पाकिस्तान के लिए जो कुछ भी करना पड़ जाए,वह सब कुछ हम करने के लिए तैयार हैं।