अमरिंदर सिंह ने किया राहुल गांधी का बचाव

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शिरोमणि अकाली दल पर पलटवार करते हुए कहा है कि एक पार्टी के रूप में कांग्रेस इस नरसंहार में कभी शामिल नहीं रही. राहुल गांधी ने लंदन में एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि 1984 के सिख दंगों में कांग्रेस शामिल नहीं थी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का बचाव करते हुए उन्होंने यह बात कही. अमरिंदर ने इस बात पर भी जोर दिया कि 1984 के इस नरसंहार में जो कोई भी शामिल था, उसे फांसी पर लटका देना चाहिए.

शिरोमणि अकाली दल ने 1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ टिप्पणी की थी. शिअद ने कहा था कि नरसंहार में अपनी पार्टी के शामिल रहने के विचार से राहुल ने असहमति जता कर सिख समुदाय के जख्मों पर नमक छिड़का है. इससे पहले, राहुल ने 1984 के दंगों को बहुत दुखद घटना करार देते हुए कहा था. राहुल ने कहा थी कि ‘यह एक त्रासदी थी, यह बहुत दुखद अनुभव है. आप कह सकते हैं कि कांग्रेस पार्टी इसमें शामिल थी, मैं इससे सहमत नहीं हूं. ’

राहुल दो दिनों की ब्रिटेन की यात्रा पर हैं. शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल को आड़े हाथ लेते हुए अमरिंदर ने कहा कि जब ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ और उसके बाद दंगे हुए थे, तब कांग्रेस अध्यक्ष स्कूल में थे.’अमरिंदर ने आज एक बयान में कहा कि किसी चीज के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराना पूरी तरह से बेतुका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके बारे में राहुल गांधी जानते तक नहीं थे. उसके लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराना पूरी तरह से हास्यास्पद है. उन्होंने कहा कि एक पार्टी के रूप में कांग्रेस दंगों में कभी शामिल नहीं रही थी. अमरिंदर ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति शामिल था तो उससे कानून के मुताबिक सजा दी जानी चाहिए. 1984 के नरसंहार में जो कोई शामिल था, चाहे वह किसी भी राजनीतिक दल से हो, उसे फांसी पर लटका देना चाहिए. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के कृत्यों के लिए पूरी पार्टी को जिम्मेदार ठहराना तर्कहीन है और यह सुखबीर की राजनीतिक अपरिपक्वता को दिखाता है.

अमरिंदर ने कहा कि राहुल की ताजा टिप्पणी को 1984 दंगों पर उनके पहले के बयानों के संदर्भ में देखे जाने की जरूरत है. जिनमें उन्होंने खुद ही कांग्रेस के कुछ लोगों का नाम लिया था. बादल ने यह भी आरोप लगाया था कि राहुल कांग्रेस नेताओं को बचा रहे हैं. इस बयान के बारे में अमरिंदर ने कहा कि इस तरह के बयान देना अकालियों, खासतौर पर बादल परिवार के लिए नया नहीं है. अमरिंदर ने कहा कि राहुल की भारत और विदेश में बढ़ती लोकप्रियता से सुखबीर चिंतित हैं.

राहुल इस समय यूरोप के चार दिवसीय दौरे पर हैं, इस दौरान के वे जर्मनी और इंग्लैंड की यात्रा कर रहे है. राहुल ने इससे पहले बीजेपी और संघ के विषय में जमकर हमला बोला था. उन्होंने संघ के विषय में बोलते हुए संघ की तुलना मुस्लिम ब्रदरहुड से की थी. वही बेरोजगारी को मॉब लिंचिंग की वजह बताई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *