अहमदाबाद में रामदेव-अमित शाह ने किया योग, बन सकता है वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली/अहमदाबाद.तीसरे इंटरनेशनल योग डे पर बुधवार को केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू और सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में योग किया। वहीं, अहमदाबाद में बाबा रामदेव और अमित शाह ने एक प्रोग्राम में हिस्सा लिया। इसमें करीब सवा लाख लोग शामिल हुए। दिल्ली में लोधी गार्डन, नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन और इंडिया गेट जैसी कई जगहों पर योग के प्रोग्राम हुए।
दस हजार लोगों ने किया योग…
– एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने बताया कि करीब 10 हजार लोगों ने एक साथ योगासन किए। प्रोग्राम सुबह 6 बजे से शुरू हुआ।
– कनॉट प्लेस के मेन इवेंट में वेंकैया नायडू, खेल मंत्री विजय गोयल, दिल्ली के एलजी अनिल बैजल और बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी मौजूद रहे।
– प्रोग्राम के चलते सुबह 11.30 बजे तक कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में ट्रैफिक बंद रहेगा। हालांकि लोगों के पैदल आने-जाने पर कोई पाबंदी नहीं होगी। दुकानें भी खुली रहेंगी।
रामदेव अहमदाबाद में बनाएंगे रिकॉर्ड
– बाबा रामदेव अहमदाबाद में योग प्रोग्राम कर रहे हैं। इसमें 5 लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने का अनुमान है। बाबा का दावा है कि ये वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा। इस मौके पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के रिप्रेंजेटेटिव्स भी मौजूद हैं।
– उधर, राजकोट में भी बच्चे और महिलाएं एक्वा योग का रिकॉर्ड बनाएंगी। इसमें 1000 महिलाएं और बच्चे शामिल हो सकते हैं। इस दौरान 45 से 50 मिनट तक पानी में योग के सेशन होंगे।
राजपथ पर मना था पहला योग दिवस
– बता दें कि दिसंबर, 2014 में यूएन जनरल असेंबली ने 21 जून को योग दिवस के तौर पर मनाए जाने का एलान किया था।
– इसके बाद पहला योग दिवस 2015 में राजपथ पर मनाया गया, जिसमें 191 देशों के लोग शामिल हुए थे।