आज भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान

tatpar 15 june 13

बर्मिघम। भले ही भारत और पाकिस्तान के लिए बर्मिघम में शनिवार को होने वाले मुकाबले का नतीजा ज्यादा मायने नहीं रखता हो, लेकिन इसके बावजूद जब दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वी मैदान पर भिड़ेंगे तो रोमांच की कोई कमी नहीं होगी। टीम इंडिया दोनों शुरुआती मुकाबले जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है, जबकि पाकिस्तान दोनों मैच गंवा कर टूर्नामेंट से बाहर हो चुका है। इसके बाद भी इस मैच को लेकर दर्शकों में गजब का उत्साह है।

इस साल अप्रैल में जब इस मैच के टिकटों की ऑनलाइन ब्रिकी शुरू हुई थी तो सभी टिकटों को बिकने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगा। इंग्लैंड के सबसे अधिक जनसंख्या वाले शहरों में शामिल बर्मिघम में एशियाई लोग बड़ी संख्या में रहते हैं और इसलिए यहां जब भी भारत-पाक मुकाबला होता है तो रोमांच की कोई कमी नहीं होती। 25 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में कम से कम 90 प्रतिशत भारत और पाकिस्तान के दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है।

भारत और पाकिस्तान केबीच हुए मुकाबलों को कई कसौटियों पर परखा जा सकता है और शनिवार को होने वाला मुकाबला खिलाड़ियों के कौशल और मानसिक मजबूती की परीक्षा होगी। पाकिस्तान के पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है और ऐसे में टीम खतरनाक साबित हो सकती है। अगर पाकिस्तान दुनिया की नंबर एक टीम भारत को हरा देता है तो उसके चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर होने की मायूसी तुरंत भुला दी जाएगी।

चैंपियंस ट्रॉफी का इतिहास भी पाकिस्तान के साथ है। अब तक दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले हुए हैं, जिसमें दोनों बार भारत को हार का सामना करना पड़ा है। दोनों के बीच पहला मुकाबला 2004 में एजबेस्टन में हुआ था, जहां पाक ने तीन विकेट से जीत दर्ज की थी। दूसरी बार दोनों टीमें 2009 में दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में भिड़ी थीं, जहां पाकिस्तानी टीम 29 रन से विजयी रही थी।

http://youtu.be/-0K-YmqNHvA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *