आयुष्मान भारत योजना अनोखी है, ऐसा पूरी दुनिया में किसी नहीं सोचा: श्रवणबेलगोला में मोदी ने कहा

श्रवणबेलगोला. (कर्नाटक).नरेंद्र मोदी अपने दो दिन के दौर पर कर्नाटक में हैं। पहले दिन वे श्रवणबोलगोला पहुंचे। यहां उन्होंने एक हॉस्पिटल का एनॉगरेशन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने आम बजट में आयुष्मान भारत योजना के तहत एक साल में परिवार को बीमारी के इलाज के लिए 5 लाख रुपए देने का एलान किया है। आजादी के बाद भारत में उठाया गया ये सबसे बड़ा कदम है। इससे पहले इस तरह से पूरी दुनिया में किसी ने नहीं सोचा। ये हमने किया है। बता दें कि मोदी का ये 15 दिन में दूसरा कर्नाटक दौरा है। वो 4 फरवरी को बेंगलुरू भी गए थे। राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

– नरेंद्र मोदी ने कहा- “समाज में जो कुरीतियां प्रवेश कर जाती हैं और कभी उन्हें आस्था का रूप दिया जाता है। हमारा सौभाग्य है कि हमारी समाज व्यवस्था में ऐसे सिद्ध, संत, मुनि, आचार्य पैदा होते हैं, जो उस समय समाज को सही दिशा दिखाकर समयानुकूल जीवन जीने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।”

– “हर 12 साल में आने वाला यह अवसर एक तरह से कुंभ का ही अवसर है। यहां सब मिलकर सामाजिक चिंतन करते हैं कि समाज को 12 साल कहां ले जाना है और समाज को कहां चलना है। देश के हर कोने से संत, आचार्य, माताजी वहां के क्षेत्र का अनुभव लेकर आते हैं। चिंतन होता है और समाज के लिए अमृत के रूप में प्रसाद मिलता है। इसे हम लोग जीवन में उतारने के लिए भरसक प्रयास करते हैं।”

बड़ा कदम उठाया है हमारी सरकार ने

– नरेंद्र मोदी ने कहा- “बजट में हमारी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। कोई भी गरीब परिवार अगर बीमारी झेल रहा है, तो केवल एक शख्स नहीं बीमार होता है, दो-तीन पीढ़ियां बीमार हो जाती हैं। एक बीमारी पूरे परिवार को खा जाती है।”

– “ऐसे समय समाज और सरकार का दायित्व बनता है कि परिवार की चिंता करें और इसीलिए भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत एक साल में परिवार में कोई भी बीमार हो, उसके उपचार-दवाई-ऑपरेशन और अस्पताल में रहने का प्रबंध किया है। इसके लिए 5 लाख रुपए परिवार को दिए जाएंगे। आजादी के बाद भारत में उठाया गया

सबसे बड़ा कदम है। ऐसा पूरी दुनिया में किसी ने नहीं सोचा।”

फरवरी में कर्नाटक का दूसरा दौरा

– मैसूर के महाराजा मैदान में नरेंद्र मोदी शाम को एक रैली को संबोधित करेंगे। मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले कर्नाटक में बीजेपी की परिवर्तन यात्रा के तहत 4 फरवरी को रैली की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *