इंडिया ने दिया 411 रन का टारगेट

कोलंबो. टीम इंडिया द्वारा दिए गए 411 रन के टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंका बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन ने आखिरी दिन लंच तक एक विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए हैं। कौशल सिल्वा और लाहिरू थिरिमाने क्रीज पर हैं। दूसरी इनिंग में श्रीलंका बोर्ड को पहला झटका उमेश यादव ने दिया। उन्होंने धनंजया डिसील्वा (6) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराया।
दूसरी इनिंग में टीम इंडिया ने बनाए 180 रन
टीम इंडिया दूसरी इनिंग में 180 रन पर ऑल आउट हो गई। भुवनेश्वर कुमार (37) और उमेश यादव (17*) ने आखिरी विकेट के लिए 6.2 ओवर्स में 37 रन जोड़े। चेतेश्वर पुजारा 31 रन और लोकेश राहुल 47 रन बनाकर रिटायर्ड आउट हुए। आर. अश्विन (0), हरभजन सिंह (4), अमित मिश्रा (7), वरुण आरोन (2) का विकेट जल्दी-जल्दी गिर गया। पहली इनिंग में सेन्चुरी लगाने वाले अजिंक्य रहाणे (109) और हाफ सेन्चुरी लगाने वाले शिखर धवन (62) से कप्तान कोहली ने बैटिंग नहीं कराई।
दूसरी इनिंग में भी फ्लॉप रहे कोहली और रोहित
दूसरी इनिंग में भारतीय पारी की शुरुआत कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने की, लेकिन दोनों बैट्समैन इस इनिंग में भी फ्लॉप रहे। रोहित शर्मा 8 रन (पहली इनिंग में 7 रन) बनाकर पवेलियन लौटे, जबकि विराट 18 रन (पहली इनिंग में 8 रन) बनाकर रजिथा का शिकार बने। रिद्धिमान साहा 1 रन बनाकर आउट हुए।
इशांत शर्मा ने 23 रन देकर लिए 5 विकेट
इससे पहले इशांत शर्मा की जबरदस्त बॉलिंग (5 विकेट) की वजह से श्रीलंका बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन की पूरी टीम पहली इनिंग में सिर्फ 121 रन पर ऑल आउट हो गई। भारतीय टीम जब बॉलिंग करने मैदान पर उतरी तो कप्तान कोहली ने इशांत शर्मा से दूसरा ओवर करवाया। वे पहली बॉल से ही लंकाई बैट्समैन पर कहर बनकर टूटे। उन्होंने 7 ओवर्स में 1 मेडन सहित सिर्फ 23 रन देकर 5 बैट्समैन को शिकार बनाया। उन्होंने कुशल सिल्वा (0) को अपनी पहली ही बॉल पर बोल्ड किया। फिर उसी ओवर की लास्ट बॉल पर धनंजय डीसिल्वा (0) को आउट किया। उपुल थरांगा (0) को उन्होंने तीसरा, लाहिरू थिरिमाने (5) को चौथा और कुसल परेरा (0) को पांचवां शिकार बनाया।
जयसूर्या को आरोन ने आउट किया
शेहान जयसूर्या (7) के रूप में श्रीलंका को छठा झटका लगा। उन्हें वरुण आरोन ने रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। उसके बाद आरोन ने सिरीवर्धना (32) को भी साहा के ही हाथों कैच आउट कराया। गुनाथिलाका (28) को आर. अश्विन ने उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराया। निसाला गमागे (2) को हरभजन सिंह और डिक्वेल्ला (41) को अश्विन ने आउट किया। भुवनेश्वर कुमार को कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन उन्होंने काफी किफायती बॉलिंग की। उन्होंने 7 ओवर्स में 2.42 की इकोनॉमी रेट से 3 मेडन सहित सिर्फ 17 रन खर्च किए।
पहली इनिंग में 351 रन पर ऑल आउट टीम इंडिया
टीम इंडिया पहली इनिंग में 351 रन पर ऑल आउट हो गई। अजिंक्य रहाणे ने शानदार सेन्चुरी लगाई और 109 रन पर रिटायर्ड आउट हुए। उन्होंने 127 बॉल्स में 11 चौके व 1 छक्के लगाए। उनके अलावा ओपनिंग करने आए शिखर धवन ने हाफ सेन्चुरी लगाई और 102 बॉल्स में 7 चौके की मदद से 62 रन बनाकर आउट हुए।
क्या होता है रिटायर्ड आउट?
इस मैच में इंडिया की पहली इनिंग में अजिंक्य रिटायर्ड आउट हुए थे। किसी मैच में अंपायर की इजाजत के बगैर अगर कोई बैट्समैन रिटायर होता है तो उसे रिटायर्ड आउट माना जाता है। यह डिसीजन कप्तान टीम लेवल पर करता है। ऐसे वाकये आमतौर पर फ्रेंडली या प्रैक्टिस मैच में देखने को मिलते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक सिर्फ दो बैट्समैन श्रीलंका के मार्वन अट्टापट्टू (201) और महेला जयवर्धने (150) ही रिटायर्ड आउट हुए हैं। सितंबर, 2001 में बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंकाई कप्तान सनथ जयसूर्या ने दोनों बैट्समैन को अंपायर की अनुमति के बगैर ही रिटायर कर दिया।