उत्तर प्रदेश: लखनऊ की कचहरी में वकील पर बम से हमला, तीन घायल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की कचहरी में गुरुवार को दिनदहाड़े एक वकील पर बम से हमला किया गया.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि कचहरी परिसर में कुछ लोगों ने बार एसोसिएशन के संयुक्त सचिव संजीव लोधी पर बमों से हमला किया. उनमें से एक बम फटा जबकि बाकी दो में धमाका नहीं हुआ.

उन्होंने बताया कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं. मामले की जांच कर रही है.

इस बीच, वकील संजीव लोधी ने बताया कि उन्होंने कुछ न्यायिक अधिकारियों की उच्चाधिकारियों से शिकायत की थी. इसे लेकर लखनऊ बार एसोसिएशन के महामंत्री जीतू यादव, सुधीर यादव और अन्नू यादव उन्हें शिकायत वापस लेने की धमकी दे रहे थे.

लोधी का आरोप है कि गुरुवार को एजाज और आजम तथा करीब 10 अन्य लोग आये और उन पर बम से हमला कर दिया. उनमें से एक बम फटा. बाकी दो नहीं फटे. वारदात के बाद हमलावर असलहा लहराते हुए भाग गये.

उन्होंने बताया कि उनके साथ—साथ वकील श्यामसुंदर और प्रमोद लोधी को भी मामूली चोटें आयी हैं. लोधी ने मांग की कि दोषियों को जल्द गिरफ्तार किया जाए.

दैनिक भास्कर के अनुसार, लखनऊ जिला सत्र न्यायालय के गेट नंबर तीन के पास बार एसोसिएशन के संयुक्त सचिव संजीव लोधी का चैंबर है. वे कुछ वकीलों के साथ चैंबर के बाहर सड़क पर खड़े थे. तभी हमलावरों ने उन पर चार बम फेंके. एक बम फट गया. सीसीटीवी से संदिग्धों की पहचान की जा रही है. इस घटना से वकीलों में आक्रोश है. लोगों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की है.

बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन मिश्रा ने कहा, ‘मैं इस घटना की कड़ी निंदा करता हूं. दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए. ऐसी घटनाओं के कारण बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने वकील सुरक्षा अधिनियम की मांग की थी.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *