एयर टैक्सी शुरू करने की अनुमति बढ़ी

tatpar 31 july 2013

रायपुर [ब्यूरो]। प्रदेश के रायपुर, बस्तर [जगदलपुर], कोरबा, सरगुजा [अंबिकापुर], जशपुर, रायगढ़ और बिलासपुर के बीच विमान सेवाओं के विस्तार के लिए एयर टैक्सी शुरू करने की अनुमति 31 दिसंबर 2013 तक बढ़ा दी गई है। इसके पहले उन्हें यह अनुमति 30 जून 2013 तक दी गई थी।

राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ एविएशन अकादमी को निजी क्षेत्र की कंपनी एसकेबी इन्फ्राकॉन प्रायवेट लिमिटेड के साथ संयुक्त रूप से एयर टैक्सी शुरू करने के लिए अनुमति की अवधि बढ़ाने का आदेश विमानन विभाग ने जारी कर दिया है। यह अनुमति नॉन शेड्यूल ऑपरेटिंग परमिट के तहत सशर्त दी गई है। अनुमति की समय-सीमा बढ़ाने से संबंधित जिलों में विमान सेवा शुरू की जा सकेगी।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कंपनी के पास फिलहाल एक विमान उपलब्ध है। कंपनी ने सरकार को एक और विमान की व्यवस्था करने का भरोसा दिलाया है।

हालांकि कंपनी को पर्याप्त संख्या में यात्री नहीं मिल रहे हैं। इसके चलते कंपनी नियमित रूप से विमान सेवा संचालित नहीं कर पा रही है। राज्य सरकार ने अपनी हवाईपट्टियों का नि:शुल्क उपयोग करने की छूट भी कंपनी को दे रखी है। इसके बावजूद इन शहरों के बीच विमान सेवा नियमित नहीं हो पाई है।

सुबोध कुमार सिंह, सचिव, विमानन विभाग ने कहा कि निजी क्षेत्र की कंपनी को छोटे शहरों में विमान सेवा शुरू करने के लिए पूर्व में अनुमति दी गई थी। इसकी समय-सीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर 2013 तक कर दी गई है। इससे प्रदेश में विमान सेवा के विस्तार में मदद मिलेगी।