एयर डिफेंस यूनिट को पाक सीमा के और करीब ले जाने की तैयारी, हमले को तुरंत नाकाम करेंगी

26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कैम्प पर हमले के बाद भारतीय वायुसेना पाकिस्तान से लगने वाली सीमा के करीब सर्तकता बढ़ा रही है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, चार राज्यों से पाकिस्तान की सीमा लगती है। यहां वायुसेना की एयर डिफेंस यूनिट को सीमा के और ज्यादा करीब ले जाने की तैयारी है। इसके लिए सुरक्षा के तमाम हालात का विस्तृत अध्ययन किया गया है। भारतीय सेना का मानना है कि पाकिस्तान की तरफ से किसी भी हरकत का माकूल जवाब देना आवश्यक है। 

फाइटिंग यूनिट भी तैयार
न्यूज एजेंसी ने सेना के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से कहा, ‘हम अपनी कुछ फाइटिंग यूनिट्स और एयर डिफेंस के अलावा डिफेंस यूनिट को भी सीमा के करीब तैनात करने पर विचार कर रहे हैं। अगर ये यूनिट बॉर्डर के करीब तैनात कर दी जाती हैं तो दुश्मन की तरफ से होने वाले किसी भी हमले से निपटा जा सकता है।’ 

आकाश की भी तैनाती संभव
सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान में एयर डिफेंस यूनिट्स की तैनाती की जाएगी। यहां सेना और वायुसेना ने अपनी तैयारियों की गहन समीक्षा पूरी कर ली है। भारतीय वायुसेना सीमा पर आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम और रूस के कावाद्रत मिसाइल सिस्टम की तैनाती पर विचार कर रही है। इसके अलावा भारत और इजराइल द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किए गए एमआर-एसएएम डिफेंस सिस्टम के इस्तेमाल पर भी विचार चल रहा है। 

पाकिस्तान का एफ-16 मार गिराया था 
बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारत में हमले की हिमाकत की थी। लेकिन, हमारी वायुसेना के मिग 21 और सुखोई विमानों ने पाकिस्तान के एफ 16 को मार गिराया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *