एविएशन घोटाला /यूपीए सरकार में उड्डयन मंत्री रहे प्रफुल्ल पटेल से 6 जून को पूछताछ होगी, ईडी ने समन भेजा

पूर्व उड्डयन मंत्री और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने समन भेजा है। पटेल को 6 जून को पेश होने के लिए कहा गया है। न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी शनिवार को दी। इसके मुताबिक पटेल से यूपीए के कार्यकाल में हुए कथित एविएशन घोटाले में पूछताछ होगी। पटेल ने कहा है कि वो ईडी को जांच में सहयोग करेंगे।

पटेल-मुख्य आरोपी की बातचीत के सबूत: रिपोर्ट

  1. न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक पटेल पर आरोप है कि वे घोटाले के मुख्य आरोपी दीपक तलवार और उसके बेटे आदित्य के नजदीकी संपर्क में थे। ईडी के पास दीपक तलवार और पटेल के बीच ई-मेल के जरिए हुई बातचीत के सबूत भी हैं। दीपक तलवार ने उड्डयन मंत्रालय में अपने संपर्कों का इस्तेमाल कर विदेशी एयरलाइन कंपनियों को फायदा पहुंचाया था। बदले में उसे बड़ी रकम मिली थी। उस पर मनी लॉन्ड्रिंग के भी आरोप हैं।
  2. ईडी इस मामले में दीपक और आदित्य के खिलाफ पहले ही चार्जशीट दाखिल कर चुका है। दीपक को इसी साल जनवरी में दुबई से प्रत्यर्पण कर भारत लाया गया था। वह तभी से हिरासत में है। आदित्य के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी हो चुका है। उसके एंटीगुआ में होने की आशंका है।
  3. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कुछ अधिकारियों ने कहा था कि दीपक तलवार की प्रफुल्ल पटेल से करीबी दोस्ती थी। एविएशन घोटाले में सीबीआई ने अगस्त 2017 में एफआईआर दर्ज की थी। ईडी भी तभी से इस मामले की जांच कर रहा है।