ओला प्रभावितों में बंटेंगे दो हजार करोड़ रुपए: सीएम शिवराज सिंह

Tatpar 28 feb 2014

भोपाल। प्रदेश की विभिन्न विकास योजनाओं से कटौती करके ओला वृष्टि से प्रभावित किसानों में बांटे जाएंगे दो हजार करोड़ रुपए। यह घोषणा सीएम शिवराज सिंहचौहान ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान की। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश और ओला वृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के संबंध में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आपातकालीन बैठक बुलाई। प्रदेश के कलेक्टरों एवं कमिश्नर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सीएम ने जल्द से जल्द सभी जिलों में सर्वे करने के निर्देश भी दिए। बैठक के तुरंत बाद सीएम ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से पत्रकारों से चर्चा की।

15,000 प्रति हैक्टेयर के हिसाब से किसानों को राहत राशि दी जाएगी। बेटी के विवाह के लिए 25,000 और मवेशियों की मौत पर भी दिया जाएगा मुआवजा। पत्रकारों का संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि प्रभावित किसानों से जबरन वसूली करने वाले साहूकारों के खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी।

ये सियासत का वक्त नहीं है: सीएम ने कहा कि यह संकट समय है, इसे देखते हुए सरकार को कई असाधारण फैसले लेने होंगे। इस मुश्किल समय में सरकार किसानों के साथ है। फसलों के 50 प्रतिशत नुकसान को 100 प्रतिशत मानकर किसानों का पूरा मुआवजा दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्रियों से भी सहयोग की अपील करते हुए सीएम ने कहा कि यह सियासत और बयानबाजी करने का वक्त नहीं है।