कंटेनमेंट जोन के बाहर की सभी फैक्ट्री खुलेंगी, दुकानदार को मास्क और ग्लब्स पहनना जरूरी, शादी में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे

लखनऊ. केंद्र सरकार के आदेश को मानते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन अब 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। यूपी सरकार ने लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन जारी की है। कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर फैक्ट्री और कारखाने खोलने की अनुमति दे दी है, लॉकडाउन में खुलने वाली जरूरी सामान की दुकानों में काम करने वालों को मास्क और ग्लब्स पहनना अनिवार्य कर दिया है, इसके अलावा अब दुकानदारों को ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था भी करनी होगी।

सरकार ने अनुमति लेकर शादियों के आयोजन की छूट तो दे दी है, लेकिन उसमें 20 लोगों की ही उपस्थिति को अनिवार्य किया गया है। शाम 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक किसी भी वाहन के आने-जाने पर रोक है। सरकार ने 65 साल से ज्यादा एवं 10 साल से कम उम्र के व्यक्ति को घर से न निकलने की सलाह दी है, हालांकि इमरजेंसी केस में छूट रहेगी।

ऑनलाइन क्लास को ही अनुमति, खाने-पीने की चीजों की होम डिलीवरी

सरकार ने गाइडलाइन में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को पूरी तरह से बंद रखने के निर्देश दिए हैं, लेकिन ऑनलाइन क्लास चालू रखने की अनुमति दी है। गाइडलाइन में मेट्रो सेवा पूरी तरह से बंद रखने को कहा गया है, एयर एंबुलेंस या किसी मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर सभी फ्लाइट्स पर भी रोक जारी रखी गई है। सरकारी उपयोग के अलावा चलने वाली यात्री बसों पर भी रोक लगाई गई है। खाने-पीने की चीजों की सिर्फ होम डिलीवरी सुविधा को ही अनुमति दी गई है, रेस्टोरेंट और होटलों में बैठकर खाने पर प्रतिबंध जारी है।

नोएडा-गाजियाबाद के लिए अलग व्यवस्था

नोएडा-गाजियाबाद के एनसीआर क्षेत्र में दिल्ली से आने वाले हॉटस्पॉट क्षेत्र के अंदर के व्यक्तियों को छोड़कर शेष पर प्रतिबंध नहीं रहेगा। इसका विस्तृत आदेश जिला प्रशासन द्वारा जारी किया जाएगा। नोएडा गाज़ियाबाद में दिल्ली के हॉटस्पॉट एरिया के लोगों के अलावा अन्य लोगों के आने जाने की छूट होगी।

इन चीजों पर लगी है रोक

  • सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, थिएटर, सभागार आदि।
  • हर तरह के राजनैतिक, धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन।
  • आम लोगों के लिए सभी तरह के धार्मिक स्थल और धार्मिक जुलूस।
  • दूसरे राज्यों में जाने और आने वाली बसों पर प्रतिबंध है।
  • दुकानों में आने वाले ग्राहकों को फेस मास्क न पहनने पर सामान देने की मनाही है।

इन्हें मिली है लॉकडाउन से छूट

    • स्टेडियम खोलने की अनुमति है, लेकिन उसमें दर्शकों की एंट्री बंद रखी गई है।
    • कारखाने शुरू किए जा सकेंगे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और फेस कवर का ध्यान रखना होगा।
    • बाजारों को अलग-अलग दिनों में खोला जाएगा।
    • मुख्य सब्जी मंडी 4 से 7 और रिटेल 6 से 9 बजे तक खुल सकेगी।
    • इसके अलावा सब्जियों को खुले स्थान पर सुबह 8 से शाम 6 बजे तक बेचा जा सकेगा।
    • मिठाई की दुकान खोलने की अनुमति दी गई है।

जानिए… आपका इलाका केंटेनमेंट जोन है कि नहीं

शहरों में : शहरी क्षेत्र में सिंगल केस होने पर 250 मीटर का इलाका, एक से ज्यादा केस होने पर 500 मीटर कंटेनमेंट जोन और उसके बाद का 250 मीटर बफर जोन होगा। कंटेनमेंट जोन में किसी भी गतिविधि पर रोक रहेगी।

ग्रामीण इलाकों में : सिंगल केस होने पर वह कस्बा जहां रोगी है, एक से ज्यादा केस होने पर पूरा गांव कंटेनमेंट जोन होगा और गांव के आस पास के कस्बा बफर जोन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *