कर्जमाफी के ल‍िए आज से किसानों को सर्टिफिकेट देंगे योगी, गृहमंत्री भी रहेंगे मौजूद

लखनऊ.यूपी सरकार गुरुवार से कर्जमाफी के लिए किसानों को सर्टिफिकेट देना शुरू करेगी। लखनऊ में खुद सीएम योगी किसानों को सर्टिफिकेट देंगे। इस मौके पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे, जो राजधानी के चार दिनों के दौरे पर आ रहे हैं। बता दें, पीएम मोदी ने यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था।
7500 किसानों को दिए जाएंगे प्रमाण पत्र…
– 7500 किसानों को कर्जमाफी के प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। शुरुआत में 27.5 लाख आधार लिंक वाले किसानों के कर्जमाफ किए जाएंगे। लखनऊ में किसानों को योगी प्रमाण पत्र देंगे तो बाकी 74 जिलों में वहां के प्रभारी मंत्री सर्टिफिकेट देंगे।
– बता दें, योगी सरकार ने कैबिनेट की पहली मीटिंग में ही किसानों के फसली कर्ज माफ करने का फैसला किया था। हालांकि, ये सुविधा सिर्फ लघु और सीमांत किसानों को ही मिलेगी। ये वो किसान होंगे, जिनके पास 5 एकड़ खेती वाली जमीन है और जिन्होंने एक लाख रुपए तक का कर्ज ले रखा है। फिलहाल यूपी में ऐसे 86 लाख किसान हैं।
गृहमंत्री का ये है प्रोग्राम
– राजनाथ सिंह का दोपहर 2 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां महानगर इकाई के वर्कर्स उनका स्वागत करेंगे। एयरपोर्ट से वे करीब 3 बजे स्मृति उपवन जाएंगे, जहां फसली ऋण मोचन योजना के सर्टिफिकेट बांटने के प्रोग्राम का वे इनॉगरेशन करेंगे। इसके बाद वे अपने आवास 4 कालिदास मार्ग आ जाएंगे।
– 18 अगस्त को गृहमंत्री दोपहर 12.30 बजे पार्टी वर्कर्स से मुलाकात करेंगे और दोपहर 4 बजे लखनऊ के विधायकों/मंत्रियों के साथ अपने आवास पर ही मीटिंग करेंगे। शाम को 6 बजे अगस्त क्रांति की 75वीं वर्षगांठ पर होने वाले प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कन्वेंशन सेंटर जाएंगे। शाम 7.30 बजे मध्य विधानसभा के बूथ लेवल के कार्यकर्ता सम्मेलन में शिरकत करेंगे।
– 19 अगस्त को सुबह 9.30 बजे से वे प्रतिनिधि मंडल और पार्टी वर्कर्स से अपने आवास पर मिलेंगे। करीब 11.30 बजे इंदिरानगर सेक्टर 14 के आरएलबी स्कूल में अलग-अलग सामाजिक संगठनों के साथ मीटिंग करेंगे। शाम 4.30 बजे इंदिरानगर में सिंधी काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रोग्राम में जाएंगे और शाम 5.30 बजे पेपर मिल कॉलोनी में बाल्मीकि समाज के प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे।
– 20 अगस्त को सुबह 11 बजे राजनाथ सिंह एनआईए के नए कैम्पस का इनॉगरेशन करेंगे। इसके बाद 12.30 बजे अमौसी एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *