कर्नाटक चुनाव: BJP के घोषणा पत्र में किसानों और महिला का विशेष ध्यान, किए ये बड़े वादे

कर्नाटक में बीजेपी ने पार्टी का मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। मेनिफेस्टो सीएम पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने जारी किया। येदियुरप्पा के अलावा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई बड़े नेता मौजूद थे। लेकिन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और पीएम मोदी नहीं थे। जबकि ये दोनों नेता आज कर्नाटक में ही हैं। ऐसे में उनके मौजूद न रहने पर सवाल खड़े हो रहे हैं। बता दें कि कर्नाटक में 12 मई को वोटिंग होगी और 15 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

BJP मेनिफेस्टो में 10 बड़े वादे

1. मेनिफेस्टो जारी करते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि किसानों का कल्याण हमेशा हमारी प्राथमिकता में रहा है। सरकार बनी तो 1,50,000 करोड़ की राशि विभिन्न कृषि योजनाओं के लिए आवंटित की जाएगी। बीजेपी सरकार सुनिश्चित करेगी कि हर इलाके में पानी पहुंच सके। 5,000 करोड़ रुपए रैथा बंधु मार्केट इंटरवेन्शन फंड के लिए दिए जाएंगे।

2. नीगलयोगी योजना के तहत 20 लाख छोटे किसान जिनकी जमीन बंजर है, उन्हें न्यूनतम 10 हजार रुपए तक की राशि आवंटित की जाएगी। मजदूरी करनेवाले भूमिहीन किसानों के लिए 2 लाख रुपए की बीमा योजना का प्रावधान किया जाएगा।

3. सस्ता खाना खिलाने के लिए अन्नपूर्णा कैंटीन का वादा किया।
4. कांग्रेस ने मोबाइल फोन देने का वादा किया तो बीजेपी ने बीपीएल परिवारों को स्मार्टफोन और कॉलेज स्टूडेंट्स को लैपटॉप देने का वादा किया। भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत 2 लाख रुपए भी मिलेंगे।

5. जानवरों के कल्याण के लिए 3000 करोड़ रुपए।

6. गौ-हत्या को रोकने के लिए प्रोग्राम चलाया जाएगा।
7. महिलाओं को दो लाख रुपए तक का 1 प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज दिया जाएगा।
8. किसानों को दस घंटे के लिए फ्री बिजली।

9. भाग्यलक्ष्मी स्कीम के तहत 1-2 लाख रुपए मिडिल क्लास और लोअर क्लास की महिलाओं को दिए जाएंगे।

10. सभी बीपीएल परिवारों की लड़कियों के लिए उनकी शादी के मौके पर 3 ग्राम का मंगलसूत्र दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *