कश्मीर में पत्थरबाजी में पहली बार किसी पर्यटक की मौत, महबूबा मुफ्ती ने कहा- मेरा सिर शर्म से झुक गया

श्रीनगर. श्रीनगर में पत्थरबाजी की चपेट में आकर सोमवार को तमिलनाडु के एक पर्यटक आर थिरुमणि (22) का सिर फूट गया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। राज्य में हुई अपनी तरह की इस पहली घटना के बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अस्पताल जाकर मृतक के परिजन से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा- यह बहुत ही दुखद है, मेरा सिर शर्म से झुक गया है।

अचानक हुई पत्थरबाजी में गई पर्यटक की जान

– पुलिस के मुताबिक, ये हादसा सोमवार सुबह नगर से कब 15 किलोमीटर दूर नरबल इलाके में हुआ।

– गुलमर्ग जा रहे एक पर्यटक वाहन पर अचानक कुछ लोगों ने पत्थर बरसाए। इसी दौरान पर्यटकों में शामिल चेन्नई के रहने वाले थिरुमणि के सिर में पत्थर जा लगा।

– पुलिस ने अज्ञात पत्थरबाजों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

उमर अब्दुल्ला ने कहा- हमने मेहमान को पत्थर मारे

– घटना पर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दुख जताते हुए पत्थरबाजों के प्रति गुस्सा जताया।

– उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, “हमने एक पर्यटक के वाहन पर पत्थर फेंका जिसमें वह जा रहा था और उसकी मौत हो गई। हमने एक मेहमान को पत्थर मारे जिससे उसकी मौत हो गई।”

– उमर ने कहा, “चेन्नई के रहने वाले इस युवा पर्यटक की मेरे चुनावी क्षेत्र में मौत हो गई। जबकि मैं इन गुंडो और उनकी विचारधारा का समर्थन नहीं करता।”

दो दिन पहले ही श्रीनगर में हुई थी पत्थरबाजी

– सुरक्षाबलों ने शनिवार को श्रीनगर के बाहरी इलाके में हुई मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया था। जिसमें सीआरपीएफ के एक असिस्टेंट कमांडेंट समेत चार जवान जख्मी हो गए थे।

– इस दौरान मुठभेड़ स्थल से थोड़ी दूर सफा कदल में आदिल अहमद यादू नाम के शख्स को एक वाहन ने कुचल दिया।

– स्थानीय लोगों ने पहले आरोप लगाया कि उसे सुरक्षाबलों की गोली लगी है। हालांकि, मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक उसे गोली नहीं लगी थी। फिर दावा किया गया कि सीआरपीएफ की गाड़ी ने उसे कुचल दिया।

 – युवक की मौत के बाद श्रीनगर में तनाव फैल गया। सुरक्षाबलों को इसका जिम्मेदार बताकर लोगों ने कई जगह पत्थरबाजी की। कई जगह आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। जिले में इंटरनेट सेवाएं भी बंद करनी पड़ीं।