कहीं इसे भी अपनी नैतिक जीत ना समझ ले कांग्रेस: 5 में से 3 सीटों पर बाइपोल जीतने पर अमित शाह

नई दिल्ली. अरुणाचल और उत्तर प्रदेश में उपचुनाव जीतने के बाद बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह ने रविवार को कांग्रेस पर तंज कसा। शाह ने ट्विटर पर लिखा, “मैं उम्मीद करता हूं कि कहीं कांग्रेस कहीं आज भी अपनी मॉरल विक्ट्री का दावा ना कर दे। गुजरात और हिमाचल में चुनाव हारने के बाद अब लोगों ने उन्हें अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में भी रिजेक्ट कर दिया। लोग कांग्रेस के करप्शन और कुशासन को स्वीकार नहीं करना चाहते।”

गुजरात चुनाव को अपनी मॉरल विक्ट्री बता चुकी है कांग्रेस

– गुजरात इलेक्शन में बीजेपी ने अपने लिए 150 सीटों का टारगेट रखा था। हालांकि, पार्टी को सिर्फ 99 सीटों पर ही जीत मिली थी। वहीं कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी।
– कांग्रेस इस नतीजे को बीजेपी के लिए झटका और अपने लिए नैतिक जीत (मॉरल विक्ट्री) बता चुकी है।

उपचुनावः 5 में से 3 सीटों पर बीजेपी को मिली जीत

– 5 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को कुल 3 सीटों पर जीत मिली है।
– जहां अरुणाचल प्रदेश की पक्के-केसांग सीट पर बीजेपी के बीआर वानखेड़े ने कांग्रेस कैंडिडेट और डिप्टी सीएम रह चुके कमेंग दोलो को हराया। वहीं लिकाबली सीट पर बीजेपी कैंडिडेट करदो नीग्योर ने पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल के गुमके रिबा को हराया।
– इसके अलावा, उत्तर प्रदेश की सिकंदरा सीट पर भी बीजेपी ने कब्जा किया। यहां बीजेपी के अजीत पाल सिंह ने समाजवादी पार्टी की सीमा सचान को 7 हजार से भी ज्यादा वोटों से हराया।

पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में ऐसे रहे नतीजे

– तमिलनाडु के आरके नगर उपचुनाव में निर्दलीय कैंडिडेट टीटीवी दिनाकरण ने बड़े अंतर से जीत हासिल की।
– पश्चिम बंगाल की सबंग विधानसभा सीट उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस की गीता रानी भुनिया ने सीपीएम की रीता मोंडल पर आसान जीत मिली।