खड़गे की सीट पर अधीर रंजन, क्या बनेंगे लोकसभा में कांग्रेस के नेता?

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद लोकसभा में नेता कांग्रेस चुनने को लेकर माथापच्ची चल रही है. अभी तक किसी नेता के नाम पर मुहर नहीं लग सकी है. जबकि लोकसभा सभा का सत्र सोमवार से शुरू हो गया है और सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है. वहीं मंगलवार को कांग्रेस के दिग्गज नेता और अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में अगली कतार में उसी सीट पर बैठे नजर आए, जिस पर मल्लिकार्जुन खड़गे लोकसभा में कांग्रेस के नेता के तौर पर बैठा करते थे. ऐसे में क्या माना जाए कि अधीर रंजन चौधरी के नाम पर कांग्रेस ने मुहर लगा दी है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद जरूरी आंकड़ा नहीं होने के कारण कांग्रेस को नेता विपक्ष का पद तो नहीं मिल सकता. ऐसे में अब सबकी नजर लोकसभा में कांग्रेस के नेता पद पर है. इसके लिए कई दिग्गज नेता रेस में है. सूत्रों की मानें तो इसके लिए तीन नाम सामने आए, जिसमें मनीष तिवारी, शशि थरूर और अधीर रंजन चौधरी हैं.

अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में मंगलवार को अगली कतार में उसी सीट पर बैठे नजर आए, जिस पर मल्लिकार्जुन खड़गे लोकसभा में कांग्रेस के नेता के तौर पर बैठा करते थे. इसी के बाद से उनके नाम की चर्चा तेज हो गई है. अधीर रंजन चौधरी पांचवीं बार पश्चिम बंगाल के बहरामपुर सीट से सांसद चुने गए है.

इससे पहले अधीर रंजन चौधरी दो बार विधायक रह चुके हैं और यूपीए सरकार में मंत्री रह चुके हैं. चौधरी जुझारू नेता के तौर पर जाने जाते हैं. बंगाल में ममता बनर्जी के खिलाफ अधीर की सियासी लड़ाई किसी से छिपी नहीं है. हालांकि, ममता विरोध के चलते लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अधीर को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *