गडकरी को सीएम खट्‌टर ने लिखा लेटर

सोनीपत.सीएम मनोहर लाल खट्‌टर ने दावा किया कि सोनीपत के मुरथल (भिगान) में बगैर बैरियर वाले टोल को जल्द निलंबित किया जाएगा। साथ ही पानीपत में फ्लाईओवर के टोल को हटाया जाएगा। शुक्रवार को जिला परिषद ऑफिस में पत्रकारों से सीएम ने टोल के सवाल पर कहा कि उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है। बात भी की गई है। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने सकारात्मक संकेत दिए हैं। अच्छे परिणाम जल्द सामने होंगे।

सीएम ने कहा कि आग्रह किया गया है कि सही व्यवस्था होने तक मुरथल टोल को टाला जाए और पानीपत के फ्लाईओवर के टोल को हटा कर मुरथल व घरौंडा टोल में रिकवरी के लिए जोड़ दिया जाए। दरअसल, जीटी रोड पर मुरथल में बगैर बैरियर लगाए 21 अक्टूबर को टोल वसूली के साथ ही विरोध शुरू हो गया था। मुरथल टोल के हटाए जाने के लिए हो रहे आंदोलन के सवाल पर उन्होंने कहा कि टोल लगाने के लिए एनएचआई की गाइड लाइन है। उसी के हिसाब से काम हो रहा है।

किस तरह दूरी का नियम किया दरकिनार

– हरियाणा में कहीं 40 किमी. के दायरे में ही 4 टोल गए तो कहीं 115 किमी. तक केवल एक ही टोल लग रहा है।
– जीटी रोड एनएच-1 पर करनाल से दिल्ली के बीच 105 किमी. पर ही तीन टोल लगाए गए हैं, कार चालक को 210 रु. भरने पड़ रहे हैं।
– पानीपत से शंभू बॉर्डर तक 125 किमी. के 140 ही देने पड़ रहे हैं। करनाल से कुरुक्षेत्र, अम्बाला अथवा शंभू बॉर्डर तक कहीं टोल नहीं।
– पानीपत, रोहतक और हिसार चारों तरफ टोल घिरे हैं। पानीपत से करनाल जाने के लिए भी पानीपत और घरौंडा के पास दो टोल।
– पानीपत में एलिवेटेड टोल प्लाजा से हर दिन 40 हजार वाहन निकलते हैं और 14 लाख की आमदनी होती है।
हमने प्रोजेक्ट मांगा, पर सीएम ले आए टोल: दीपेंद्र
मुरथल टोल केे विरोध में शुक्रवार को धरने पर पहुंचे रोहतक से सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि हमने सीएम से प्रोजेक्ट मांगे थे, ताकि बेरोजगारी खत्म हो। पर सीएम केंद्र से कोई प्रोजेक्ट नहीं ला सके, तो वे टोल लेकर आ गए।
जमीन मिलते ही खेड़कीदौला टोल होगा शिफ्ट : राव
केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि जमीन मिलते ही दिल्ली व जयपुर की ओर के दोनों टोल नए चयनित स्थान पर शिफ्ट होंगे। एनएचएआई अफसरों से बातचीत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *