गर्मियों में कैसे बनायें सेहत

गर्मी के दिनों में अपने सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी है। बदलते मौसम में फिट बने रहना सभी के लिए आवश्यक है, और इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी जीवन शैली बदलें जिससे गर्मी के दिनो मे हम पूरी तरह स्वस्थgarmi ke mausam me sehat kaise banaye रह सके। गर्मी के दिनो मे खान-पान की गड़बड़ी, पानी की खराबी आदि कारणों से बीमारियां भी हो सकती है। इसलिये इस मौसम में आवश्यक है कि हम अपने खान-पान से लेकर पहनावे तक में परिवर्तन लाये, और उसे मौसम के अनुसार बनाये।

गर्मी से बचाव की प्लानिंग गर्मी शुरू होते ही कर लेनी चाहिये। जिससे हम मौसम के प्रतिकूल असर से अपने आपको  आसानी से बचा सके।

गर्मी के मौसम में इन बातों पर ध्यान दें-

1.    जरूरी कामों को दोपहर तक पूरा कर लें
तेज धूप से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने जरूरी कामों को हम दोपहर से पहले पूरा करलें। इसके लिए आवश्यक होगा कि हम प्रतिदिन अपने दैनिक कार्यो की सूची वरियता के अनुसार बनायें और उन्हें फटाफट निबटाये।

2.    खाने का रखें ध्यान
गर्मी मे हमारे लिए डायट का ध्यान रखना सबसे जरूरी है। भोजन में दाल,रोटी, हरी सब्जी,दही,चाँवल, पापड़,नीबू, आचार आदि खा सकते है। इन्हे भी सीमित मात्रा मे खाएँ। बासी, तली हुई चीजें,मिर्च मसाले एवं चटपटा भोजन खाने से परहेज करें।

3.    एनर्जी ड्रिंक लें
गर्मी में सर्वाधिक आवश्यकता एनर्जी ड्रिंक की होती है। इससे हमारे शरीर में पानी की कमी नही होती है। गर्मी में छाछ,फ्रूट ज्यूस,मिल्कशेक,ग्रीन सलाद,नीबू, पोदीना पानी एवं नारियल पानी को जरूरी पायें। सलाद मे खीरा, ककड़ी, तरबूज,खरबूज खाएं। कोल्ड ड्रिंक लेने से बचे। इनसे थोड़ी देर के लिए राहत तो मिलती है, पर ये हानिकर होते है।

4.    पानी अधिक पीये
दिनभर मे यदि आपने पानी पीने मे कंजूसी की तो गर्मी आप पर हावी हो सकती है, और आपको लू या अन्य गर्मियों से होने वाली बीमारियां हो सकती है। पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखे। चाय कॉफी अधिक ना पीये।

5.    घर से बाहर जाते वक्त ध्यान रखे
घर से बाहर निकलते वक्त टोपी,या चेहरे एवं सिर पर कपड़ा बांधे। घर से निकलने से पहले भरपूर पानी पीले और पानी की बोतल साथ में रखना न भूले। आँखों पर धूप का चश्मा जरूर लगाएं। जूते ऐसे पहने जो पैरो को आराम दे और शरीर की गर्मी को न बड़ाए।

6.    धूप से आने के बाद एसी या कूलर से बचे
जब भी बाहर से घर मे आएँ सीधे एसी या कूलर वाले रूम में प्रवेश न करें। ठीक इसके विपरीत यदि एसी, कूलर की हवा मे बैठे है तो सीधे बाहर धूप मे न जाए। पहले अपने शरीर को सामान्य तापमान मे लाएँ फिर घर से बाहर निकले। सुबह शाम ठन्डी हवा मे अवश्य टहलें।

7.    अपनी आँखों और त्वचा का ध्यान रखे
गर्मी में आँखो एवं त्वचा पर तापमान का बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि इनका विशेष ध्यान रखा जाये। आँखो को ठन्डे पानी से थोड़ी-थोड़ी देर मे साफ करते रहे। बिटामिन सी वाले फलो को अपने आहार में शामिल करें। शरीर पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। गर्मी में दिन में कम से कम दो बार नहाये। इससे त्वचा साफ,मैल रहित व पसीने रहित होगी। नहाने मे अच्छे फ्लेवर व माइन्ड सोप का चयन करे। नहाने के बाद पाउडर या क्रीम का उपयोग अवश्य करे। हर्बल क्रीम भी लगा सकते है।

8.    काटन फेब्रिक अपनाएँ
गर्मी मे हल्के रंगो वाले कॉटन कपड़े पहने, जो आरामदायक हो और गर्मी से बचाये। कपड़े अधिक चुस्त न पहने। गर्मी के लिए सफेद रंग सबसे उपयुक्त होता है।

इन बातों पर अमल करके आप गर्मी को मात दें सकते है और इस मौसम का आनन्द ले सकते हैं।