गुजरात जब मुझे सेवा करने का हुक्म देगा, मैं हाजिर हो जाऊंगा- राहुल गांधी

अहमदाबाद: पीएम मोदी पर लगातार हमलावर रुख अपनाते हुए राहुल गांधी ने आज उन्हें उनके गृह क्षेत्र गुजरात में जाकर चुनौती दी है. गुजरात में रैली करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी को राफेल से लेकर किसानों के मुद्दे पर निशाना बनाया. राहुल गांधी ने गुजरात की जनता से मिले प्यार के लिए शुक्रिया अदा भी किया है. साथ ही राहुल गांधी ने एलान किया है कि वह भी गुजरात के लोग जब भी उन्हें सेवा के लिए बुलाएंगे, वह हाजिर होंगे.

रैली में राफेल के मुद्दे पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा, ”राफेल मामले में रक्षा मंत्रालय, वायुसेना के लोगों ने साफा लिखकर दिया कि नरेन्द्र मोदी जी राफेल कंपनी के साथ समानांतर बातचीत कर रहे थे.”

मन की बात सुननी है

राहुल ने किसानों की कर्ज माफी के मुद्दे पर भी बीजेपी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा, ”मोदी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने से इनकार कर दिया लेकिन 15 प्रमुख उद्योगपतियों के साढ़े तीन लाख करोड़ के कर्ज माफ कर दिये.” राहुल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी और अरुण जेटली को लगता है हिंदुस्तान के छोटे दुकानदार, स्मॉल एवं मीडियम बिजनेसमैन चोर हैं और अनिल अंबानी, विजय माल्या, नीरव मोदी बिजनेसमैन हैं.

मन की बात के बारे में बात करते हुए राहुल ने कहा, ”मैं मन की बात नहीं करना चाहता हूं, मैं आपके मन की सुनना चाहता हूं. हमारा काम सुनने का है, आपका काम मन की बात सुनाने का है. मैंने सभी नेताओं से कह रखा है, वो जनता के मन की बात सुने.”

किसान-आदिवासी चाहता है न्याय

गुजरात की चल रही सरकारी योजनाओं पर उन्होंने कहा, ”यहां परियोजनाएं चल रही हैं. भारतमाला प्रोजेक्ट, बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट, इंडस्ट्रियल कॉरीडोर और कोई भी इनके खिलाफ नहीं है, मगर आदिवासी और किसान न्याय चाहता है. उनके लिए यहां कुछ नहीं है.”

किसानों की कर्जा माफी का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा, ”पूरे हिंदुस्तान के हर प्रदेश में हर गांव में किसान कहता है हमारा भी कर्जा माफ करो. तो प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री जेटली जी का जवाब आता है हम नहीं करेंगे हमारी पॉलिसी नहीं है.”

यूनिवर्सल बेसिक इनकम के अपने चुनावी वादे की बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ”कांग्रेस पार्टी हिंदुस्तान में ‘इनकम गारंटी’ का कॉन्सेप्ट लाने जा रही है. कांग्रेस पार्टी हिंदुस्तान के हर गरीब के बैंक खाते में सीधा पैसा डालेगी. वह मोदी सरकार की तरह किसानों को सिर्फ दिन के 3 रुपये देकर मजाक नहीं बनाएंगी.”

आखिर में गुजरात की जनता का आभार जताते हुए राहुल ने कहा, ”गुजरात की जनता ने मुझे प्यार दिया है, मुझे आदर दिया है. मैं इस बात को जिंदगी भर नहीं भूल सकता हूं. आपने मुझे शक्ति दी, मुझे प्यार दिया. जब गुजरात मुझे आदेश देगा, मैं गुजरात के लिए काम करने के लिए तैयार हूं.”

बता दें कि 2017 के गुजरात चुनाव के बाद ही राहुल गांधी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे. कांग्रेस ने 2017 का विधानसभा चुनाव राहुल गांधी की अगुवाई में ही लड़ा था और उसकी सीटें 61 से 81 हो गई थीं. इसके बाद से राहुल गांधी की सफलता का ग्राफ बढ़ा है और वह कर्नाटक के अलावा, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस की सरकार बनाने में कामयाब हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *