गोरखपुर ट्रेजडी पर कांग्रेस का प्रदर्शन, 3 दिन में दूसरी बार हिरासत में राज बब्बर

लखनऊ.गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौतों के मामले पर बुधवार को लखनऊ के जीपीओ में कांग्रेस ने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर, राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी और उनकी बेटी मोना शामिल हुईं। राज बब्बर ने कहा- प्रदेश सरकार को बुद्धि शुद्धि की जरूरत है। इस दौरान सैंकड़ो कार्यकर्ताओं के साथ विधानसभा घेरने निकले तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में लि‍या।
 राज बब्बर को पुलिस ने किया अरेस्ट
– राज बब्बर ने कहा कि, प्रदेश सरकार तानाशाह की तरह काम कर रही है। गोरखपुर के मामले में योगी सरकार झूठ बोल रही है।अपनी जिम्मेदारी तय करते हुए स्वास्थ्य मंत्री को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए।
-इस दौरान राज बब्बर ने कहा,”गिरफ्तारी देने के लिए आए कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के लिए बसें कम पड़ गई है, लेकिन हम गिरफ्तारी देने के लिए तैयार है।” कार्यकर्ताओं को नसीहत देते हुए उन्होंने कहा,”कोई उग्र प्रदर्शन नहीं करेगा।”
– इसके बाद राज बब्बर जीपीओ से विधानसभा की तरफ निकले। जहां रास्ते मे पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। उनके साथ राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने भी गिरफ्तारी दी।
14 अगस्त को राज बब्बर ने दी थी गिरफ्तारी
– बता दें, इससे पहले 14 अगस्त (सोमवार) को राज बब्बर के नेतृत्व में जीपीओ पार्क के सामने कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने धरना दिया था। यहां राज बब्बर को गिरफ्तारी भी किया गया और बाद में उन्हें छोड़ दिया।
– राज बब्बर ने उस वक्त कहा था- ‘बच्चों की मौत के लिए सरकार जिम्मेदार है। मुख्यमंत्री के झूठ का पर्दाफाश करने के लिए ये प्रदर्शन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए।’
क्या है मामला?
– गोरखपुर के बीआरडी के मेडिकल कॉलेज में 10 अगस्त को 23 बच्चों की मौत हो गई। इसके अगले दिन 11 अगस्त को 7 बच्चों की मौत हो गई। इस सभी मौतों की वजह ऑक्सीजन न मिलने का बताया गया। एक साथ इतने बच्चों की मौत की खबर जैसे ही मीडिया में आई प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया।
– इसके बीआरडी मेडिकल कॉलेज का स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दौरा किया। उन्होंने प्रारंभिक तौर पर प्रिंसिपल राजीव मिश्रा को दोषी मानते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि, ऑक्सीजन की कमी से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।
– इसके बाद सीएम योगी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्‌डा 13 अगस्त (रविवार) को बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंचे। विजिट के दौरान योगी ने बंद कमरे में मेडिकल कॉलेज के स्टाफ की क्लास लगाई थी।
– उन्होंने हॉस्प‍िटल के सुपरिंटेंडेट और वाइस प्रिंसिपल डॉ. कफील खान को भी सस्पेंड कर दिया। इसके बाद उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में कहा- बच्चों की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हर मुमकिन कदम उठाया जाएगा। चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में मामले की जांच हो रही है। इस मामले में सरकार की लापरवाही नहीं है। दोषियों को ऐसी सजा देंगे, जो मिसाल बने। इस मुद्दे पर सियासत नहीं, संवेदनशीलता जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *