चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार का एलान, कोशिकाओं पर शोध के लिए तीन वैज्ञानिकों को सम्मान

मेडिसिन क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार का एलान कर दिया गया है। अमेरिका के वैज्ञानिक विलियम कैलीन (William Kaelin), ग्रेग सीमेंज़ा (Gregg Semenza) और ब्रिटेन के पीटर रैटक्लिफ (Peter Ratcliffe)  को मेडिसिन क्षेत्र में नोबेल देने का एलान किया गया है। तीनों वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से प्रतिष्ठित नोबेल 2019 सम्मान से नवाजा जाएगा।

तीनों वैज्ञैनिकों को कोशिकाओं में जीवन और ऑक्सिजन को ग्रहण करने की क्षमता में महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

नोबेल असेंबली ने कहा, ‘इस साल के नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने जीवन की सबसे आवश्यक प्रक्रियाओं में से एक का पता लगाया है। उन्होंने हमे यह समझने का आधार दिया कि ऑक्सीजन का स्तर सेलुलर चयापचय और शारीरिक कार्यों को कैसे प्रभावित करता है। उनकी खोजों ने एनीमिया, कैंसर और कई अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए नई रणनीतियों पर काम करने का मार्ग प्रशस्त किया है।

चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा के बाद नोबेल सप्ताह शुरू हो गया है। इसके बाद मंगलवार को नोबेल भौतिकी पुरस्कार और अगले दिन रसायन विज्ञान के लिए पुरस्कार दिया जाएगा। जबकि गुरूवार को साहित्य के लिए दो नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा की जाएगी।