छत्तीसगढ़: अमित शाह ने जारी किया BJP का संकल्प पत्र, बोले- कांग्रेस को नक्सलवाद में क्रांति दिखती है

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दिन आज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह ने घोषणापत्र (संकल्प पत्र) जारी किया. बीजेपी ने किसानों, महिलाओं और युवाओं पर घोषणापत्र केंद्रित रखा है. मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा, 12वीं तक सभी छात्र-छात्राओं को मुफ्त किताबें और वर्दी दी जाएगी. पत्रकार कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा, महिलाओं को अपने व्यापार शुरू करने के लिए 2 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण दिए जाएंगे.

इस दौरान अमित शाह ने नक्सलवाद को लेकर कांग्रेस पर इशारों-इशारों में निशाना साधा. उन्होंने कहा, ”जिस पार्टी को नक्सलियों में क्रांति नज़र आती है. ऐसी विकृत सोच रखने वाले लोग कभी किसी का विकास नहीं कर सकते. लेकिन बीजेपी को शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, उद्योग, व्यापार आदि के विकास में क्रांति नज़र आती है.” कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कांग्रेस पर अर्बन नक्सलियों को समर्थन देने का आरोप लगाया था.

अमित शाह ने कहा, ”रमन सिंह ने 15 साल में छत्तीसगढ़ को बदलने का भरसक प्रयास किया है, सफल प्रयास किया है. हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि नक्सलवाद पर नकेल कसने की है, रमन सिंह ने नक्सलवाद को करीब करीब खत्म कर दिया है.” शाह ने कहा कि अभी एक मणिकंचन योग है. केंद्र में मोदी की सरकार है और राज्य में रमन सिंह की सरकार है और ये दोनों सरकार राज्य को और आगे ले जाएंगी.

बीजेपी अध्यक्ष ने बीजेपी सरकार के कामकाज को गिनाते हुए कहा कि किसानों को अल्पकालीन ऋण शून्य ब्याज दर पर उपलब्ध करवाने वाला पहला राज्य छत्तीसगढ़ बना. रमन सिंह के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने एक रुपए किलो चावल, निःशुल्क नमक, निःशुल्क साइकिल और चरण पादुकाएं वितरित करने का कार्य किया.

शाह ने कहा, ”छत्तीसगढ़ के दूरस्थ क्षेत्रों तक 24 घंटे बिजली, शुद्ध पानी, पक्की सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवहन सेवाओं का विस्तार करना रमन सिंह के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार की बड़ी उपलब्धि है.”

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर को होने वाले पहले चरण के लिए आज शाम पांच बजे प्रचार थम जाएगा. आखिरी दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गज नेता कई रैलियों को संबोधित कर रहे हैं. पहले चरण के तहत 18 नक्सली प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं. सूबे में दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. राज्य विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं.

संकल्प पत्र की खास बातें-
 अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों के छात्रवृति के लिए नई योजना शुरू की जाएगी.
 कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने वाले सभी छात्र-छात्राओं को मुफ्त साइकिल दी जाएगी
 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को निशुल्क ड्रेस और किताबें दी जाएगी.
 मेधावी छात्राओं को निशुल्क स्कूटी दिया जाएगा.
 60 साल से अधिक आयु के लघु और सीमांत किसानों व भूमिहीन कृषि मजदूरों को एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन दिया जाएगा.
 महिलाओं को अपने व्यापार शुरू करने के लिए 2 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण दिए जाएंगे.