जनता परिवार के छह दलों का विलय कर एक नया दल बनाया गया है।

जनता परिवार के छह दलों का विलय कर एक नया दल बनाया गया है। इसके अध्‍यक्ष मुलायम सिंह यादव होंगे। जिन छह दलों का विलय कर नई पार्टी बनाई गई है, वे हैं- समाजवादी पार्टी, जनता दल-यूनाईटेड, राष्‍ट्रीय जनता दल, जनता दल-सेकुलर, समाजवादी जनता पार्टी और इंडियन नेशनल लोकदल। इन दलों की आज नई दिल्‍ली में समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव के आवास पर बैठक हुई। बाद में जनता दल यूनाइटेड के प्रमुख शरद यादव ने बताया कि श्री मुलायम सिंह यादव नये राजनीतिक दल के संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष भी होंगे। पार्टी की नीतियों, चिन्‍ह, झंडे और अन्‍य मुद्दों पर विचार के लिए छह सदस्‍यों की एक समिति बनाई गई है।

श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि नया दल किसानों तथा युवाओं सहित समाज के सभी वर्गो की आकांक्षाओं को पूरा करेगा। उन्‍होंने आरोप लगाया कि सरकार किसी भी मुद्दे पर विपक्ष से विचार-विमर्श नहीं करती और अंहकार में डूबी है।

श्री लालू प्रसाद यादव ने कहा कि ये दल साम्‍प्रदायिक ताकतों से मुकाबले के लिए इकट्ठे हुए हैं।

हम लोग एक हो गए। बिहार के चुनाव पर देश का नियात टिका हुआ है। तमाम समाजवादी लोग धन के ठेकेदारों के खिलाफ लोग खड़े हैं कि बिहार सहित भाजपा की वापसी पूरे देश से होगी।

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नई पार्टी देश को नई दिशा देने के लिए एक मजबूत ताकत के रूप में उभरेगी।

आगामी बिहार वि‍धानसभा चुनाव, छह पार्टियों के विलय से बने नए राजनीतिक दल के लिए पहली चुनावी परीक्षा होगी जहां इसके दो मुख्‍य घटक जनता दल युनाइटेड और राजद एक समूह के रूप में भाजपा का मुकाबला करेंगे।