जयपुर में प्रधानमंत्री ने विभिन्न परियोजनाओं का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने लाभार्थी जन संवाद कार्यक्रम में राजस्थान को कुल 2100 करोड़ की कई योजनाओं की सौगात दी। उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अजमेर के लिए 2.70 किलोमीटर एलिवेटेड रोड का शिलान्यास किया। 220 करोड़ लागत की यह परियोजना 2 सालों में पूरी होगी।

प्रधानमंत्री ने अजमेर शहर के लिए ही नेटवर्क निर्माण और अमृत मिशन के तहत पेयजल परियोजना का शिलान्यास किया।  इसके साथ ही उदयपुर परकोटे के अंदर एकीकृत आधारभूत निर्माण का शिलान्यास किया। उन्होंने कुल 557 करोड़ की पेयजल, सीवेज़, सड़क, तारों को भूमिगत करने जैसे कामों की भी शुरूआत की।

पीएम ने कोटा स्थित दशहरा मैदान के दूसरे चरण कुंड पार्क के निर्माण के लिए 33 करोड़ लागत की योजना का शिलान्यास किया। इसे 1 साल में पूरा किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मिशन के तहत सीकर में सीवरेज़ के दूसरे चरण की शुरूआत की। उन्होंने धौलपुर, नागौर, अलवर, जोधपुर में एसटीपी के काम का शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। इसकी कुल लागत 122 करोड़ रुपए है।

प्रधानमंत्री ने अमृत मिशन के तहत ही नागौर, झालावाड़, चितौड़गढ़, किशनगढ़, सुजानगढ़ शहरों की हरित सीमा परियोजना के विस्तार परियोजना का शुभारंभ किया। पीएम ने भीलवाड़ा एसटीपी 370 करोड़ की लागत का, बीकानेर के गंगाशहर में एसटीपी, हनुमानगढ़ में सीवरेज़ और जल परियोजना 281 करोड़ की। माउंट आबू में 68 करोड़ रुपए की एसटीपी योजना का भी शिलान्यास किया।

पीएम ने बूंदी जिले में केशवराय सहभागिता किफायती योजना का शिलान्यास किया। इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर 760, अल्पआय वर्ग के लिए 752 आवास का निर्माण। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहक अजमेर के ब्यावर में 848 आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग, 368 अल्प आय वर्ग के लोगों के लिए आवासों का निर्माण। साथ ही पीएम ने आवास योजना शहरी के लिए बीकानेर में कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए 656 और अल्प आय वर्ग के लोगों के लिए 608 आवासों को करीब साढ़े तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *