जिनको ये नहीं पता मूंग और मसूर में क्‍या फर्क होता है, वे आज किसानी सिखा रहे : PM मोदी

राजस्थान में 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नागौर में है। यहां चुनावी रैली को संबोधित कर PM मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि जिन लोगों को यह नहीं पता कि चने का पौधा होता है या पेड़ और जिन्‍हें यह भी नहीं मालूम कि मूंग और मसूर में क्‍या फर्क होता है वे आज देश को किसानी सिखाने चले हैं।

नागौर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा भाजपा की सरकार चाहे केन्द्र में हो या राजस्थान में, हम लोगों का एक ही मंत्र रहता है ‘सबका साथ, सबका विकास’। यह मंत्र ज्योतिबा फूले और बी आर आंबेडकर की प्रेरणा से मिला है। यह मंत्र हिन्दुस्तान की महक को लेकर आया हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज शौर्य और श्रम की धरती नागौर पर एक कामदार, नामदार के खिलाफ लड़ाई के मैदान में है। उन्होंने कहा, ‘मैं आपसे अलग नहीं, जो जिंदगी आप गुजारते है वहीं जिंदगी मैंने गुजारी है। जिस जिदंगी को आप जी रहे हैं, वहीं जिंदगी मैं जी रहा हूं। ना आप सोने की चम्मच लेकर पैदा हुए हैं ना मैं सोने की चम्मच लेकर पैदा हुआ।” प्रधानमंत्री ने कहा, “ना आपके माता-पिता, दादा-दादी कभी राज करते थे, ना मेरे दादा दादी राज करते थे, पहली बार एक कामदार आपसे आशीर्वाद मांगने आया है।”

भाजपा को वोट देने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आपके एक वोट ने देश में 1 करोड़ 25 लाख लोगों को घर दिए। आपके एक वोट से राजस्थान में 7 लाख घरों को घर मिलता है। आपको राजस्थान बनाने के लिए वोट देना है और यहां के लोगों का भला करने के लिए वोट करना है।

उन्होंने आगे कहा कि 75 साल में नामदार की 4 पीढ़ियां राज करके गई हैं, लेकिन उनको ख्याल नहीं आया कि खाना बनाने के लिए जो चूल्हा जलता है उसमें 400 सिगारों को दुआं मुंह में जाता है। यह तकलीफ उन्हें नहीं दिखी। चूल्हा क्या होता है यह तो नामदार को पता ही नहीं. यह एक गरीब मां का बेटा ही जानता है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने देशभर में 6 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन दे दिया है। हमने उनको चूल्हों से मुक्त किया। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार गरीबों के लिए होती है। सरकार सामान्‍य मानवी के लिए होती है। अगर एक गरीब बीमार हो जाए तो सरकार के अलावा उसके पास कोई सहारा नहीं होता है। अगर अमीर बीमार हो जाए तो उसके घर के सामने 10 डॉक्‍टर लाइन लगा कर खड़ा हो जाएंगे। वह हवाई जहाज लेकर चला जाएगा। जो सोने का चम्‍मच लेकर जन्‍म लिए, उन्‍हें क्‍या पता कि पैर में कांटा लगने का दर्द क्‍या होता है। मैं जानता हूं ।

वसुंधरा राजे सरकार की प्रशंसा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राजस्‍थान में अगर पानी का इंतजाम हो जाता तो यहां के लोग सोना उठाने की ताकत रखते हैं। राजस्‍थान का एक बंजारा अगर एक बावरी बनवा देता है तो राजस्‍थान के लोग उसे भूलते नहीं है वसुंधरा राजे ने तो 1.5 लाख हेक्‍टेयर में सिंचाई का इंतजाम कर दिया उसे कैसे भूल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *