जीत के बाद: पोंटिंग को पीछे छोड़ धोनी बने सबसे महान कप्तान, जडेजा-धवन ने भी लगाई लंबी छलांग

tatpar 25 june 2013
नई दिल्ली. चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी जोरदार बल्लेबाजी से ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ बने ओपनर शिखर धवन ने अपना सम्‍मान उत्‍तराखंड में आई आपदा के पीडि़तों को समर्पित कर जहां संवेदनशील इंसान होने का परिचय दिया, वहीं खेल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी वनडे रैंकिंग में 21 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वे 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले रवींद्र जडेजा गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। धवन और जडेजा की यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। 
धवन के अब 607 रेटिंग अंक हैं जबकि जडेजा के 724 रेटिंग अंक हैं। विराट कोहली तीसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि शून्य पर आउट होने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक स्थान खिसककर पांचवें नंबर पर आ गए हैं।
इंग्लैंड के जोनाथन ट्रॉट चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला चोटी के दो स्थानों पर बने हुए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में सुरेश रैना एक स्थान गिरकर 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि रोहित शर्मा नौ स्थान के सुधार के साथ 49वें स्थान पर और जडेजा आठ पायदान चढ़कर 52वें नंबर पर पहुंच गए हैं।
वेस्टइंडीज के सुनील नरेन पहले और पाकिस्तान के सईद अजमल दूसरे स्थान पर हैं। भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने चार स्थान के सुधार के साथ 51वां स्थान हासिल कर लिया है।
भुवनेश्वर कुमार ने 29 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वह 78वें नंबर से 49वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जडेजा ऑलराउंडर रैंकिंग में अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 378 हासिल करते हुए तीसरे स्थान पर हैं।
चैंपियंस ट्रॉफी की जीत से भले ही खिलाड़ियों की रैंकिंग में इजाफा हुआ है, लेकिन इस खिताब ने कप्तान धोनी को दुनिया में नंबर 1 बना दिया है।