जीरे के इस आसान नुस्खे से, 15 दिन में घट सकता है मोटापा

जीरा खाना पचाने वाला सुगंधित मसाला है। यह पेट की प्रॉब्लम्स को दूर करने में बहुत ही उपयोगी है। भोजन में अरुचि, पेट फूलना, अपच आदि को दूर करने में जीरा एक उपयोगी औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। जीरा पेट के कीड़े खत्म करने व बुखार उतारने में भी सहायक है।वजन कम करने के साथ- साथ यह बहुत सारी अन्य बीमारियां से भी बचता है। कोलेस्ट्रॉल कम करता है, हार्ट अटैक से बचता है, स्मरण शक्ति बढ़ता है। साथ ही, खून की कमी को भी दूर करता है।
1. जल्दी मोटापा कम करता है जीरा
दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से मोटापा कम होने लगता है।
2. शहद और जीरा भी घटाता है चर्बी
3 ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं। इसमें कुछ बूदें शहद की डालें और इस मिश्रण को पी जाएं। वेजिटेबल सूप बनाएं तो इसमें एक चम्मच जीरा जरूर डालें। जीरा वाला ब्राउन राइस भी वजन घटाने में मददगार होता है।
3. दही के साथ जीरा पाउडर भी है लाभदायक
जीरे को आप वजन कम करने के लिए किसी भी तरह खा सकते हैं। ५ ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर रोज़ खाएं।
4. नींबू, अदरक और जीरा भी है रामबाण
अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढाते हैं। इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस कर लें। साथ ही, ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं। बढ़ता वजन कंट्रोल हो जाएगा।
5. जीरा पाचन काे ठीक करता है
जीरा खाने को पचाने में मदद करता है, जिससे गैस कम बनती हैं। ऐठन और पेट फूलना ख़राब पाचन की समस्या हैं। जीरा गैस को बनने से रोकता है जिससे अच्छे से खाना पच जाता है।
6. हार्ट अटैक से बचता है
जीरा ख़राब कोलेस्ट्रॉल और फैट को शरीर में बनने से रोकता है। इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही, हार्ट अटैक से भी बचता है।
7. एसिडिटी से दिलवाता है राहत
एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए, एक चुटकी कच्चा जीरा खाने से फायदा मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *