जुलाई नहीं कल से बदल रहा है तत्काल टिकट बुकिंग का नियम, जानिए अभी

नई दिल्ली. 30 मिनट नहीं होगी गैर-तत्काल टिकटों की बुकिंग
इसी के साथ अब आईआरसीटीसी एजेंट्स सहित सभी टिकटिंग एजेंट्स को बुकिंग के खुलने से 30 मिनट के लिए गैर-तत्काल टिकटों की बुकिंग से वंचित कर दिया जाएगा। यह रोक, जनरल क्लास के लिए सुबह 8 बजे से 8.30 बजे तक, तत्काल एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे से 10.30 बजे तक और तत्काल नॉन एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे से 11.30 बजे तक के लिए होगी।

रेलवे चलाएगा तत्काल स्पेशल ट्रेन

रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) अजय शुक्ला ने बताया कि तत्काल कोटे के लिए टिकट लेने वालों की भीड़ को कम करने के लिए टाइमिंग में बदलाव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे जल्द ही तत्काल स्पेशल ट्रेन चलाने वाला है। इस ट्रेन में सफर करना यात्रियों के थोड़ा महंगा पड़ेगा। देश के कई व्यस्त रूटों पर ऐसी ट्रेनें चलाने की योजना है। इस ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग 10 से 60 दिन के बीच की जा सकती है।

प्रीमियम और तत्काल स्पेशल ट्रेन में अंतर 
प्रीमियम ट्रेनों के टिकटों का रेट डायनेमिक फेयर सिस्टम के तहत बढ़ता-घटता है। जबकि तत्काल स्पेशल ट्रेनों के लिए ऐसा नहीं होगा। तत्काल स्पेशल के लिए एक यात्री को नॉर्मल रिजर्वेशन किराए से 175 से 400 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे। प्रीमियम ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही होती है। जबकि तत्काल स्पेशल ट्रेन की टिकट ऑनलाइन के साथ-साथ खिड़की से भी ली जा सकती है।

ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग का नियम 15 जून से बदलने जा रहा है। रेलवे से जुड़ी एक रिपोर्ट के मुताबिक, ”एसी और स्लीपर के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग की टाइमिंग अलग-अलग होगी। एसी तत्काल के टिकट 15 जून से 10 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए 11 बजे बुकिंग होगी।” बता दें कि रेलवे की ओर से तत्काल टिकटों की बुकिंग में अंतर टिकटिंग साइट और बुकिंग विंडों से भीड़ कम करने के उद्देश्य से की जा रही है। इससे पहले ऐसी खबरें थीं कि एक जुलाई से इसे लागू किया जाएगा लेकिन रेलवे की रिपोर्ट मानें तो इसे 15 जून यानी सोमवार से ही प्रभाव में लाया जाएगा। फिलहाल सभी प्रकार के तत्काल टिकटों की बुकिंग के लिए काउंटर सुबह दस बजे खुलता है।

रेलवे के सर्वर से लोड होगा कम, यात्रियों के लिए भी सुविधाजनक
रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, ”यह परिवर्तन सर्वर पर लोड कम करके परेशानी मुक्त बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रभावी किया गया हैं।” अभी व्यस्ततम घंटो के दौरान ऑनलाइन टिकटिंग साइट आईआरसीटीसी पर लगभग 10 से 12 हजार टिकट बुक किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ”तत्काल के लिए एसी और नॉन एसी टिकटों की बुकिंग के समय अलग करने से विंडो और टिकटिंग साइट्स पर लोड कम किया जा सकेगा।” इस तरह

अब तत्काल रिजर्वेशन के तहत एसी क्लास के लिए बुकिंग यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से शुरू होगी और नॉन एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे से शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *