ट्रम्प कहते हैं- आतंकी हमले रोकने में मोदी, नवाज से पीछे

नई दिल्ली.इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि अमेरिका ने एक रिपोर्ट जारी कर मोदी की पोल खोल दी है। रिपोर्ट में ट्रम्प ने कहा है कि आतंकी हमले रोक पाने में मोदी नवाज शरीफ से भी पीछे है। इसी वायरल दावे को इन्वेस्टिगेट कर रहा है…
वायरल क्या हुआ
 – वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि अमेरिका ने मोदी की बेइज्जती करने वाली आतंकवाद से जुड़ी एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें आंतकी हमले रोक पाने के मामले में भारत को पाकिस्तान से पीछे बताया गया है। साथ ही कमेंट करते हुए कहा जा रहा है कि मोदीजी, ट्रम्प ये आपसे कैसी दोस्ती निभा रहे हैं…
– इसी से जुड़े एक अन्य वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि मोदी जी ने देखो अद्भुत विकास कर डाला है… पाक को पीछे छोड़ के नया कीर्तिमान रच डाला है।
हमारी इन्वेस्टिगेशन में सामने आई ये सच्चाई :
– वायरल दावे का सच जानने के लिए हमनें सबसे पहले अमेरिकी गवर्नमेंट की वेबसाइट पर आतंकवाद से जुड़ी रिपोर्ट सर्च करना स्टार्ट किया। काफी खोजने के बाद हमें इसी महीने अमेरिका द्वारा जारी की गई 2016 की ‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म’ मिली।
– इस रिपोर्ट के मिलने के बाद वायरल मैसेज में अमेरिका द्वारा आतंकवाद से जुड़ी रिपोर्ट जारी करने का दावा तो सही निकला। लेकिन आंतकी हमले रोक पाने के मामले में भारत को पाकिस्तान से पीछे बताने वाले दावे का इन्वेस्टिगेशन अब भी बाकी था।
– इन्वेस्टिगेशन को आगे बढ़ाते हुए हमनें 445 पेज की ‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म’ रिपोर्ट को पूरा पढ़ा। रिपोर्ट के एनेक्चर (STATISTICAL INFORMATION ON TERRORISM IN 2016) में इसको लेकर जानकारी दी हुई थी।
– एनेक्चर के टेबल नंबर 2 में 2016 में सबसे ज्यादा आतंकी हमले होने वाले देशों की लिस्ट दी गई थी। इस लिस्ट में पहले नंबर पर इराक, दूसरे पर अफगानिस्तान, तीसरे पर इंडिया और चौथे पर पाकिस्तान था।
– लिस्ट के मुताबिक, 2016 में इंडिया में 927 और पाकिस्तान में 734 आतंकी हमले हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *