डिजिटल इंडिया’ पर बोले पीएम मोदी- अब पूरा बाजार मोबाइल पर, चुटकियों में करें बिलों का भुगतान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से चर्चा की है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब देश और विदेशों का पूरा बाजार मोबाइल पर आ गया है. आज लोग बिजली, पानी और गैस जैसी सुविधाओं के बिलों का भुगतान चुटकियों में कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 4 साल में हमनें डिजिटल एम्पोवेर्मेंट के हर पहलू पर विशेष ध्यान दिया है. पीएम मोदी ने लाभार्थियों से ये चर्चा नमो एप के जरिए की है.

इंटरनेट के जरिए लाखों किताबें एक्सेस कर रहे हैं विद्यार्थी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने ‘डिजिटल इंडिया’ को एक संकल्प बताया और कहा, ”डिजिटल इंडिया देश के सामान्य व्यक्ति को, गरीबों को, किसानों को, युवाओं को और गांवों को डिजिटल की दुनिया से जोड़ने का एक संकल्प था.” उन्होंने बताया, ”गांव में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब स्कूल-कॉलेजों में उपलब्ध किताबों तक ही सीमित नहीं हैं. अब वह इंटरनेट का इस्तेमाल करके डिजिटल लाइब्रेरी के जरिए भी हजारों-लाखों किताबों को एक्सेस कर रहे हैं.”

करोड़ों लोगों को डिजिटल साक्षरता से जोड़ा जा रहा है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा, ”सरकारी सेवाओं को एप से जोड़ा गया है. 1600 संस्थाएं इस मुहिम से जुड़ी हैं. पिछले चार सालों में देश में करीब तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स खेले जा चुके हैं.” उन्होंने बताया, ”हमारी सरकार गांव में ऑप्टिकल फाइबर का नेटवर्क फैला रही है. इसके जरिए करोड़ों लोगों को डिजिटल साक्षरता से जोड़ा जा रहा है.”

रेल टिकट बुक करना भी हुआ आसान- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने रेल टिकट बुक करने और ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने में मदद की है जिससे काफी सहुलियत हुई है. उन्होंने कहा , ‘‘ हमने यह सुनिश्चित किया कि प्रौद्योगिकी के फायदे कुछ ही लोगों तक सीमित नहीं रहें बल्कि ये समाज के हर वर्ग तक पहुंचें. हमने सामान्य सेवा केंद्रो के नेटवर्क को मजबूत किया है.’’  उन्होंने कहा कि यह मुहिम गांव के स्तर पर उद्यमियों का समूह तैयार करने की है.

लाभार्थियों ने भी बयां किए अपने अनुभव

इस मौके पर डिजिटल इंडिया के कुछ लाभार्थियों ने भी अपने अनुभव बयां किए. गौतम बुद्ध नगर के जितेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि उनके गांव में इंटरनेट कनेक्शन पहुंचने के बाद बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग मिलने लगी है. इसके अलावा डिजिटल शिक्षा बढ़ रही है और बुजुर्गों की पेंशन संबंधी दिक्कतों को प्रौद्योगिकी के जरिये सुलझाया जाने लगा है. मोदी ने लाभार्थियों से कहा कि वे कारोबारियों पर भीम एप इंस्टॉल करने का दबाव बनायें ताकि सेवाओं और सामानों के लिए डिजिटल तरीके से भुगतान किया जा सके.

कई योजनाओं के लाभार्थियों से की है पीएम मोदी ने बात

इससे पहले केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया कि अमीर या गरीब, शहरी या ग्रामीण, युवा या बुढ़े सभी वर्ग के लोगों को डिजिटल प्रौद्योगिकी से फायदा पहुंचा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देशभर के उज्ज्वला योजना के लाभार्थियो से बातचीत की थी. पीएम मोदी ने मुद्रा योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की थी. उन्होंने इस योजना के बारे में कहा था कि इससे संभावनाओं के नये रास्ते खुले हैं और लोगों को नौकरियां भी मिल रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *