डोभाल दूसरी बार श्रीनगर पहुंचे, कश्मीर में आतंकी धमाकों के अलर्ट के बाद सुरक्षा का जायजा लेंगे

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल बुधवार को श्रीनगर पहुंचे। अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद से यह उनका दूसरा जम्मू-कश्मीर दौरा है। सूत्रों की मानें तो खुफिया विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि पाकिस्तानी आतंकी राज्य में बड़े धमाकों की साजिश रच रहे हैं। डोभाल इसी के तहत सुरक्षा और शांति व्यवस्था का जायजा लेने गए हैं।

इससे पहले 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 खत्म होने के एक हफ्ते बाद ही डोभाल ने कश्मीर का दौरा किया था। तब वे यहां करीब 11 दिन रहे थे। उन्होंने यहां अनंतनाग, कश्मीर घाटी, श्रीनगर समेत अन्य संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी। इस बार वे यहां कितने दिन तक रुकेंगे, यह स्पष्ट नहीं है।

200 आतंकी एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे
गृह मंत्री अमित शाह ने 16 सितंबर को ही कश्मीर की वर्तमान स्थिति और यहां कुछ इलाकों में मोबाइल सेवा शुरू करने को लेकर बैठक की थी। इस दौरान खुफिया विभाग ने अपनी एक रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें कहा गया था कि करीब 200 पाकिस्तानी आतंकी नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे। यह सभी आतंकी जम्मू-कश्मीर में फिदायीन धमाकों को अंजाम देने की साजिश रच रहे।

महबूबा ने डोभाल पर तंज कसा
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने डोभाल के दौरे को लेकर ट्वीट कर तंज कसा। महबूबा ने कहा, ‘‘पिछली बार वे (डोभाल) बिरयानी की फोटो के साथ नजर आए थे। इस बार मेन्यु में क्या है? हलीम?’’ दरअसल, पिछले दौरे पर डोभाल ने शोपियां में स्थानीय लोगों के साथ बाजार में बिरयानी खाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *