ढाबे पर खाते दिखे कैलाश खेर, विदेशियों ने बांधा साफा

पुष्कर. पुष्कर मेले में सोमवार को आयोजित साफा बांधो प्रतियोगिता विदेशी मेहमानों के लिए आकर्षण का केंद्र रही। इस प्रतियोगिता में 11 विदेशी जोड़ों ने भाग लिया। प्रतियोगिता को देखने के लिए सैकड़ों की तादाद में विदेशी पर्यटक मेला मैदान में खड़े थे। साफा बांधो प्रतियोगिता में यूएसए की महिला अपने जीवन साथी ऐटर के सिर पर साफा बांध कर व तिलक लगाकर प्रथम स्थान पर रही। वहीं दूसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया का जोड़ा और तीसरे स्थान पर नीदरलैंड की मारली रही। इस इवेंट का हिस्सा बनने कैलाश खेल भी पुष्कर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने एक ढाबे पर बैठकर खाना भी खाया। ये फोटोज उन्होंने खुद अपने ट्विटर पर शेयर की।
हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई सरोवर में डुबकी
सरोवर में कार्तिक एकादशी के साथ शुरू हुए पंचतीर्थ स्नान के दूसरे दिन भी तीर्थ नगरी में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा।
श्रद्धालुओं ने सरोवर में स्नान व मंदिरों के दर्शन कर पुण्य कमाया तथा मेले का लुत्फ उठाया। देशी-विदेशी पर्यटक भी सरोवर का पूजन कर पुण्य कमा रहे हैं। मंगलवार को वैकुंठ चतुर्दशी के मौके पर पुष्कर सरोवर में विशेष स्नान होगा।
मूंछें हो तो रामसिंह जैसी : मूंछ प्रतियोगिता विदेशियों को खूब भायी। इसमें 6 ग्रामीण मूछंदरों के साथ 4 विदेशियों मेहमानों ने भी उत्साह दिखाया। पाली के रामसिंह राजपुरोहित ने बाजी मारी। देवनगर के रामेश्वर गुर्जर दूसरे स्थान पर और अजमेर के मोहन सिंह उर्फ रावण सरकार तीसरे स्थान पर रहे।
मेले में ग्रामीण व विदेशी पर्यटक उमड़ रहे हैं। तीर्थ नगरी पूरब-पश्चिम की संस्कृति का संगम बन गई है। मेला क्षेत्र में विदेशी मेहमानों का तांता लगा हुआ है। पर्यटक पशुओं की अठखेलियों के साथ-साथ ग्रामीण परिवेश को कैमरों में कैद करते रहे।