‘तिजोरी’ में बंद है कोका कोला का सीक्रेट फॉर्मूला, सिर्फ दो लोगों को है जानकारी

अमेरिका की दिग्गज सॉफ्ट ड्रिंक निर्माता कंपनी कोका कोला का इतिहास काफी पुराना है। जॉर्जिया के अटलांटा से शुरू हुई कंपनी ने आज दुनियाभर में अपना कारोबार फैला रखा है। भारत में भी कोका कोला का बड़ा मार्केट है। कोका कोला ने दुनियाभर के सॉफ्ट ड्रिंक बाजार में खास टेस्‍ट की बदौलत अपनी अलग पहचान बनाई है। आखिर, कोका कोला के ड्रिंक्‍स के खास टेस्‍ट का फार्मूला क्‍या है? आपको जानकर हैरानी होगी कि कोका कोला के सॉफ्ट ड्रिंक तैयार करने का फॉर्मूला काफी सीक्रेट है और आज तक वह एक तिजोरी में बंद है। इस फॉर्मूले को लेकर हमेशा से विवाद रहा है। कई बार फॉर्मूले के सार्वजनिक होने की बात सामने आई, लेकिन आज तक ऐसा मुमकिन नहीं हो सका है।
सिर्फ दो लोग जानते हैं असली फॉर्मूला
कोक के सीक्रेट फॉर्मूले को लेकर भले ही चर्चा रही हो, लेकिन इस फॉर्मूले का पता कंपनी के अधिकारियों तक को नहीं है। कंपनी के सिर्फ दो एग्जीक्यूटिव ही इसका राज जानते हैं। हालांकि, चर्चा यह भी है कि दोनों ही एग्जीक्यूटिव को आधा-आधा फॉर्मूला पता है। खास बात यह है, कि दोनों एग्जीक्युटिव्स को फॉर्मूला पता होने के कारण कभी एकसाथ नहीं रखा जाता। कंपनी की स्ट्रैटजी के तहत यह दोनों ट्रैवल भी अलग-अलग ही करते हैं। फॉर्मूले की सीक्रेसी को लेकर वर्ष 2011 में कंपनी ने बयान भी दिया था कि उसका फॉर्मूला अपनी जगह सुरक्षित है और वो बाहर नहीं आ सकता।
कहां रखा है फॉर्मूला
फॉर्मूले को कंपनी के किसी कर्मचारी या अधिकारी के साथ डिस्‍क्‍लोज नहीं किया गया। अटलांटा के सन ट्रस्ट बैंक में इसकी ओरिजनल कॉपी रखी गई है। सन ट्रस्ट फॉर्मूले को कभी शेयर न करे, इसलिए कोका कोला में उसे 48.3 मिलियन शेयर दिए गए हैं। साथ ही सन ट्रस्ट के अधिकारियों को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल किया गया है।