तो आपने नए साल का अपना रिजॉल्युशन ले लिया क्या?

…तो आपने नए साल का अपना रिजॉल्युशन ले लिया क्या? संकल्प यानी रिजॉल्युशन।आपकी ही तरह हर साल लोग नए साल पर कोई न कोई संकल्प लेते हैं। जैसे- खुद को फिट रखना, वजन कम करना, ज्यादा समझदारी भरे काम करना। एक अच्छा पार्टनर बनना, सेहतमंद भोजन करना और पैसे बचाना। 

मगर ये संकल्प पूरे कैसे किए जाएं? और क्या वाकई यह संकल्प व्यवहार में बदलाव लेकर आएंगे? नया साल नए लक्ष्य बनाने के लिए प्रेरित करता है। मगर अक्सर हम जल्दबाजी में उसे चुन लेते हैं जो हमें चाहिए बजाय उसके जो हमें चुनने चाहिए।

कोई भी संकल्प लेने से पहले तय करिए कि आपको कैसा भविष्य चाहिए। उसके बाद वर्तमान में हो रहे नकारात्मक प्रभाव के बारे में विचार कीजिए। जब तक भविष्य की इच्छाओं और वर्तमान की सच्चाई में अंतर रहेगा तब तक हम लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित होते रहेंगे।

दरअसल, नए साल का मतलब होता है ‘ताजी शुरुआत’ और मानसिक तौर पर नया साल हमें अवसर देता है कि अपनी स्लेट को साफ करके उसमें नई इबारत लिखने का। इस समय हमारे अंदर जो भाव उठते हैं, वे हमें अपना लक्ष्य पाने के लिए प्रेरित करते हैं।

इन संकल्पों को पूरा करने के लिए हमें हौसले और आत्मविश्वास की जरूरत होगी। हौसले और आत्मविश्वास से काम लेंगे, तो जीवन में नई चुनौतियों का सामना करने और अपने लक्ष्य को पूरा करने का उत्साह बना रहेगा। यही उत्साह हमारी जिंदगी में ढेरों खुशियां भर देगा। 

इन्हीं लक्ष्यों और संकल्पों को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए इस वर्ष अमर उजाला लाया है हौसले, आत्मविश्वास, उत्साह और खुशी से भरे वक्तव्य। सरल भाषा में कहें तो ऐसे प्रेरणादायी कोट्स, जो आपको नए साल में हौसले, आत्मविश्ववास, उत्साह और खुशी से भर देंगे। 

प्रबुद्ध व्यक्तित्व, बिजनेस लीडर्स और ग्लैमर की दुनिया के इन दिग्गजों के कोट्स को पढ़कर आप पूरे वर्ष स्वयं को स्फूर्तिवान और सकारात्मक महसूस कर सकते हैं।

नव वर्ष 2020 के आगमन की आप सभी को ढेरो बधाई !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *