तो क्या धोनी सचिन से भी महान हैं?

सचिन तेंदुलकर को न केवल भारतीय क्रिकेट में बल्कि दुनिया भर की क्रिकेट दुनिया में वह सम्मान हासिल है, जो विश्व के किसी और खिलाड़ी को अब तक नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी आसानी से किसी भी खिलाड़ी और उसके खेल की तारीफ नहीं करते, लेकिन इस देश के मैथ्यू हैडन ने सचिन के बारे में एक बार कहा था, मैंने क्रिकेट के भगवान को देखा है, वो भारत की टीम में नंबर चार पर बल्लेबाजी करता है।’

PTI

सचिन को निर्विवाद रूप से दुनिया का महानतम खिलाड़ी बहुत पहले ही मान लिया गया है और जैसे जैसे समय बढ़ रहा है, सचिन के ताज में नए नए हीरे जुड़ते जा रहे हैं। लेकिन सचिन सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी के दावे पर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। धोनी ने भारत को टी-20 और वनडे का विश्वकप जितवाया। टेस्ट में नंबर वन टीम दी। 81 साल के इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया का किसी सीरीज में सफाया किया। ये सभी उपलब्धियां ऐसी हैं जिनके बूते धोनी लोकप्रियता की नई कहानी लिखने की राह पर हैं।

PTI

रिकॉर्ड के मामले में धोनी फिलहाल सचिन के आसपास भी नहीं हैं, लेकिन जिस रास्ते पर और जिस मिजाज़ के साथ धोनी आगे बढ़ रहे हैं, उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि धोनी भारत के सबसे चर्चित खिलाड़ी होंगे।

टेस्ट और वनडे में सचिन के नाम सबसे अधिक रन और शतकों के रिकॉर्ड हैं, जिनके आस पास भी धोनी नहीं हैं और कभी आ भी नहीं सकते, लेकिन यह भी सही है कि धोनी दुनिया के सबसे अच्छे मैच फिनिशर हैं। चाहे बात टी-20 की हो, वनडे की हो या टेस्ट की। धोनी मैच फिनिश करना जानते हैं।