दिल्ली में राहुल से मिलेंगे कुमारस्वामी, मंत्रिमंडल गठन पर लगेगी मुहर

नई दिल्ली:कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले जनता दल (सेक्युलर) (जेडीएस) के नेता एच डी कुमारस्वामी दिल्ली में आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर कर्नाटक में सरकार बनाने की रणनीति पर बातचीत की जाएगी। इसके साथ ही मीटिंग में राज्य मंत्रिमंडल में कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों की संख्या को लेकर स्थित स्पष्ट होने की संभावना है।

अब तक कयास लगाए जा रहे थे कि मंत्रिमंडल में कांग्रेस के 20 और जेडीएस के 14 विधायकों को जगह मिलने वाली है। उम्मीद है कि इस मुलाकात में कांग्रेस में अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे।

इससे पहले रविवार को एच डी कुमारस्वामी ने कहा था कि मुख्यमंत्री पद को लेकर कांग्रेस से कोई समझौता नहीं हुआ है।

उन्होंने साफ कर दिया कि जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन में सीएम पद को लेकर 30-30 महीने की कोई सहमति नहीं होगी।

कुमारस्वामी ने कहा, ‘कल (सोमवार) सुबह मैं दिल्ली दा रहा हूं। मैं राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात करूंगा। शपथ ग्रहण से ठीक 24 घंटे बाद मैं बहुमत साबित कर दूंगा।’

बता दें कि बी एस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद एच डी कुमारस्वामी 23 मई को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले हैं। इसके अलावा कांग्रेस नेता जी परमेश्वर उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं।

कुमारस्वामी ने कहा, ‘हम बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं क्योंकि सोमवार को राजीव गांधी की मृत्युदिवस है।’

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बीएसपी सुप्रीमो मायावती की भी शामिल होने की संभावना है।

इससे पहले कर्नाटक विधानसभा में बहुमत परीक्षण साबित करने से पहले बी एस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्य में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। वहीं कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थी।