दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में तेज आंधी-तूफान, भारी बारिश की आशंका

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तूफान की एंट्री हो गई है. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा से होता हुआ तूफान दिल्ली पहुंच गया है. आंधी और तेज हवाओं की वजह से कई इलाकों में बिजली चली गई.

हरियाणा में मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए अगले 2 दिन तक सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिया गया है वहीं दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर शाम की पाली में लगने वाले सभी स्कूलों को मंगलवार को बंद करने का फैसला किया है.

किन राज्यों के लिए है चेतावनी

गृह मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर सोमवार को आंधी-तूफान आने के साथ-साथ भारी बारिश हो सकती है, जबकि उत्तराखंड और पंजाब के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश आ सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं. भारतीय मौसम विभाग का जिक्र करते हुए गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ स्थानों पर सोमवार को भारी बारिश हो सकती है.

अधिकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी गरज के साथ बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं.

चमोली में दो तीर्थयात्री जख्मी

इस जानकारी के कुछ देर बाद ही हिमाचल प्रदेश के चमोली में तेज बारिश के साथ आए आंधी तूफान में दो लोग जख्मी हो गए. जिले के कई इलाकों में पेड़ टूटने से रास्ते बंद रहे. बता दें कि पिछले हफ्ते धूल भरी आंधी, तेज बारिश और बिजली गिरने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गई थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे.