दुनिया भर में सबसे ज्यादा जाम में फंसते हैं मुंबईकर, मंजिल पहुंचने में लगता है 65 फीसदी ज्यादा समय

मुंबईः सभी बड़े महानगरों में इन दिनों जाम की समस्या मुंह बाए खड़ा है. सड़कों पर चलने वाली गाड़ियां हर दिन घंटों जाम में फंसती है. जाम के कारण न सिर्फ ईंधन बल्कि समय की भी काफी बरबादी देखने को मिलती है. जाम के कारण लोगों का काम भी समय पर पूरा नहीं हो पाता है.

महानगरों में जाम की बात करें तो यह समस्या सबसे ज्यादा मुंबई में है. लाखों लोग हर दिन ट्रैफिक में फंसते हैं और उनका समय यूं ही जाया हो जाता है. मुंबई में जाम के कारण लोगों को दूरी तय करने में 65 प्रतिशत ज्यादा समय लगता है. जबकि न्यूयॉर्क में 36 फीसदी ज्यादा समय लगता है.

व्यस्ततम समय में यह समस्या और विकराल रूप ले लेती है. कई घंटे तक गाड़ियां जाम में फंसी रहती है. जाम को लेकर जारी शहरी इंडेक्स में मुंबई भारत में सबसे आगे है. वहीं जाम की समस्या से देश की राजधानी दिल्ली भी त्रस्त है.

मुंबई में जाम की समस्या गर्मी में अगर इनती भयावह है तो आने वाले बरसात के मौसम में यह और भी बढ़ सकता है. बता दें कि बारिश के दिनों में मुंबई की सड़कों पर पानी भर जाता है. सड़कों पर चल रही गाड़ियों के इंजन में पानी भर जाता है. इस कारण गाड़ियां सड़कों पर ही खराब हो जाती है.

अगर किसी कारण से ट्रैफिक को डायवर्ट या किसी सड़क को रोका जाता है तब यह समस्या और ज्यादा हो जाता है. इतना ही नहीं मुंबई और दिल्ली में पार्किंग की समस्या देखने को मिलता है. लोग अपनी गड़ियों को सड़कों पर पार्क कर देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *