देश की पहली मॉडल रैक ट्रेन 120km की रफ्तार से दौड़ने को तैयार

भोपाल. देश की पहली मॉडल रैक से युक्त ट्रेन 120 किमी की स्पीड से दौड़ने को तैयार हो गई है। शुक्रवार को इन रैक का परीक्षण भोपाल से बीना के बीच चलाकर होगा। मॉडल रैक के डिब्बों में यात्रियों के लिए भी कई खासियत की गई हैं।
निशातपुरा स्थित रेल कोच फैक्ट्री में बनाए गए मॉडल रैक का शुक्रवार को टेक्निकल ट्रायल किया जाएगा। 22 कोच के इस रैक को फैक्ट्री के अधिकारियों की एक टीम भोपाल से बीना के बीच अधिकतम 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलाकर उसमें आने वाली गड़बड़ियों को चैक करेगी। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी की शर्तों और नियमों के अनुसार यह ट्रायल होगा।
पिछले डेढ़ साल के दौरान विभिन्न स्तर पर अड़चने आने के बाद कुल 24 कोच का मॉडल रैक तैयार किया गया है। हालांकि ट्रायल के लिए फिलहाल 22 कोच ही भेजे जा रहे हैं। यह पहला मौका भी है, जब 22 कोच की कंप्लीट ट्रेन को निशातपुरा की फैक्ट्री से एक साथ निकाला गया हो। इसका मुख्य कारण फैक्ट्री में इस रैक के बनने से पहले केवल पुराने कोच को ही पुनर्निर्माण किया जाता रहा है।
फैक्ट्री प्रबंधन ने बुधवार की रात अचानक मॉडल रैक की बाहरी कलर थीम बदल दी। कुछ कोच पर कलरफुल पट्टियां लगाकर देखी गई थीं, जिन्हें अचानक रातों-रात हटाकर प्लेन कर दिया गया।