देश में अब तक सामान्य से 68 फीसदी ज्यादा बारिश

tatpar 18 june 2013

ई दिल्ली: मॉनसून आने से इस बार देश में खूब बारिश हो रही है और देश में अभी तक 68 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि 36 सब डिविजनों में से 29 में अभी तक ज्यादा बारिश हो चुकी है।

आंकड़ों के मुताबिक देश में 1 जून से 17 जून के बीच सामान्य संभावित बारिश 67.2 मिमी है, जबकि इस दौरान 112.9 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो सामान्य से 68 फीसदी ज्यादा है। 36 सब डिविजन में से 29 में ज्यादा बारिश, तीन में सामान्य, एक में कम और तीन में काफी कम बारिश हुई है।

आईएमडी के प्रमुख एलएस राठौर ने कहा, ज्यादा बारिश सौभाग्य से विस्तारित इलाकों में हुआ है। अभी तक देश के 91 फीसदी भौगोलिक इलाकों में या तो सामान्य या ज्यादा बारिश हुई है, जो सकारात्मक संकेत है। उन्होंने कहा, यह फसल बोने का समय है और इस वक्त बारिश काफी महत्वपूर्ण होती है।

राठौर ने कहा कि सौभाग्य से उत्तर-पूर्व भारत में बहुत अच्छी मॉनसून पूर्व बारिश हुई है, इसलिए कमी से कोई तनाव की बात नहीं है। पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश के बारे में राठौर ने कहा, अगले 24 घंटे में उत्तराखंड में और बारिश होगी…इसके बाद बारिश का प्रभाव पूरब की तरफ मुड़ने की संभावना है और फिर 20 जून के बाद उत्तर-पूर्व इलाके में बारिश गति पकड़ेगी।