धवन का शतक, भारत मजबूत स्थिति में

मोहाली (पंजाब) : अपने करियर का पहला टेस्ट खेल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 106) के शतक की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को चायकाल तकर अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 156 रन बना लिए हैं। आस्ट्रेलिया की पहली पारी 408 रनों पर समेटने के बाद भारतीय टीम ने अपनी सलामी जोड़ी की मदद से इस श्रृंखला में पहली बार बिना किसी नुकसान के 100 रनों का आंकड़ा पार किया।

एक छोर पर धवन तेजी से रन जुटा रहे थे वहीं दूसरे छोर पर मुरली विजय संयम के साथ उनका साथ दे रहे थे। धवन ने 85 गेंदों पर शतक पूरा किया। उन्होंने इस दौरान 21 चौके भी लगाए। धवन टेस्ट इतिहास में पर्दापण मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

भारत के 277वें टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी धवन पहले मैच में शतक लगाने वाले 13वें भारतीय और विश्व के 96वें टेस्ट बल्लेबाज हैं। पर्दापण मैच में टेस्ट सैकड़ा बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची काफी लम्बी है लेकिन भारत की ओर से अब तक 13 खिलाड़ी यह कारनामा कर सके हैं।

धवन दिल्ली के दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने पहले ही मैच में सैकड़ा लगाया है। भारत की ओर से पर्दापण मैच में शतक लगाने वालों में लाला अमरनाथ (118), आरएच शोदहन (110), कृपाल सिंह (100 नाबाद), हनुमंत सिंह (105), गुंडप्पा विश्वनाथ (137), एस अमरनाथ (124), मोहम्मद अजहरूद्दीन (110), प्रवीण आमरे (103), सौरव गांगुली (131), वीरेद्र सहवाग (105) और सुरेश रैना (120) शामिल हैं।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने कल के अपने स्कोर 7 विकेट पर 273 रनों से आगे खेलना शुरु किया। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और मिशेल स्टार्क ने संभलकर खेलना शुरू किया। दोनों ने 8वें विकेट के लिए 97 रनों की अहम साझेदारी की और आस्ट्रेलिया के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। स्मिथ अपने शतक से महज 8 रन से चुक गए। उन्होंने 92 रनों की पारी खेली।

उनके आउट होने के बाद स्टार्क ने नौवें विकेट के लिए नेथन लियोन के साथ मिलकर 51 रनों की साझेदारी की। स्टार्क महज एक रन से अपने पहले शतक से चूक गए। उन्होंने 144 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौकों की मदद से 99 रनों की पारी खेली।

लंच से कुछ मिनट पहले पूरी मेहमान टीम 408 रनों पर सिमट गई। आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क के अलावा एड कोवान ने 86 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से ईशांत शर्मा और रविंद्र जडेजा ने तीन-तीन और रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट हासिल किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *