नोकिया का आखिरी फोन, आखिरी सलाम

Tatpar 10 Jan 2014

और आखिर वह दिन आ ही गया जब सिंबियन ने बाय-बाय कह दिया। नोकिया का माइक्रोसॉफ्ट के हाथों में चले जाने के बाद से ही चर्चा थी कि नोकिया का अाखिरी फोन कौन सा होगा।

हालांकि यह बात तो अब तक साफ नहीं हुई है कि सिंबियन (Symbian) आखिरी फोन कौन सा होगा लेकिन अधिकारिक रूप से इस बात की घोषणा कर दी गई है कि सिंबियन आपरेटिंग पर अब किसी भी फोन का निर्माण नहीं होगा।

ये हैं टॉप पैसा वसूल लेटेस्ट स्मार्टफोन

कंपनी ने यह जानकारी अपने ट्विटर https://twitter.com/SymbianSigned/status/418679886220234752 अकाउंट के माध्यम से दी है। इसके साथ ही कंपनी ने सिंबियन एप्लिकेशन डेबलप्मेंट बंद करने की घोषणा कर दी है।

हालांकि सिंबियन फोन पर अभी सपोर्ट दिया जाएगा। कंपनी ने यह जानकारी दी है कि 1 जनवरी से सिंबियन आधारित किसी भी नए एप्लिकेशन और एप्लिकेशन का अपडेट मुहैया नहीं कराएगी।

अच्छी बात यह कही जा सकती है कि नोकिया आशा फोन पर अब भी सपोर्ट जारी रहेंगे। कंपनी ने आशा फोन के लिए सिंबियन से हटकर आशा प्लेटफार्म का नाम दिया है जो नोकिया के कम रेंज के फोन में उपलब्ध हैं। नोकिया आशा फोन का निर्माण और सपोर्ट आगे भी जारी रहेगा।

मोबाइल इंडियन: पाँच बड़े मोबाइल इनोवेशन

इस घोषणा के बाद सिंबियन, सिंबयिन बैले (Symbian Belle) और मिगो (Meego) आपरेटिंग आधारित फोन पर नए एप्लीकेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट पूरी तरह से बंद हो जाएगा।

कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है क्योकिं पूरी तरह से वह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज फोन और कम रेंज के आशा फोन पर अपना ध्यान केंद्रित कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *