पहले दिन टीम इंडिया का धमाल, धवन ने लगाई सेन्चुरी, विजय ने हाफ सेन्चुरी

ढाका. भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए पहले दिन की खेल समाप्ति तक बिना किसी विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाए। शिखर धवन 150 रन और मुरली विजय 89 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। बारिश से प्रभावित मैच में पहले दिन सिर्फ 56 ओवर ही हो सके।
धवन ने 101 गेंदों में लगाई सेन्चुरी
भारतीय ओपनर शिखर धवन और मुरली विजय ने जबरदस्त बैटिंग की। इन दोनों के सामने बांग्लादेशी बॉलर्स बेबस नजर आए। मैच में एक गेंद भी ऐसी नहीं रही, जो इन दोनों बैट्समैन को चकमा दे सके। दोनों ने काफी सूझबूझ के साथ बैटिंग की। धवन ने तो आते ही अपने इरादे साफ कर दिए थे। टेस्ट मैच में भी उन्होंने पहले सिर्फ 47 गेंदों में हाफ सेन्चुरी और फिर 101 गेंदों में टेस्ट करियर की तीसरी सेन्चुरी पूरी की।
धवन ने लगाए 21 चौके
150 रनों के लिए धवन ने 158 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने 21 चौके लगाए। वहीं, दूसरी छोर पर मुरली विजय ने भी उनका भरपूर साथ दिया। विजय ने भी टेस्ट करियर की 11वीं हाफ सेन्चुरी पूरी की। विजय ने नाबाद 89 रनों की पारी में 8 चौके और 1 छक्का लगाए।
पुजारा-भुवनेश्वर-कर्ण को नहीं मिली जगह
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद नियमित कप्तान के रूप में विराट कोहली का यह पहला टेस्ट मैच है। इस मैच में दो साल बाद टर्बनेटर नाम से मशहूर हरभजन सिंह ने वापसी की। भज्जी ने 2013 में अपना अाखिरी मैच हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। भारत ने चेतेश्वर पुजारा, भुवनेश्वर कुमार और कर्ण शर्मा को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया। बांग्लादेश ने मोहम्मद शाहिद के रूप में एकमात्र विशेषज्ञ तेज गेंदबाज को टीम में जगह दी है। लिटन दास ने टेस्ट में पदार्पण कर रहे हैं। इसके साथ ही वे बांग्लादेश के 77वें टेस्ट खिलाड़ी बन गए।
सात में से छह मैच जीत चुका है भारत
भारत ने बांग्लादेश से अब तक सात टेस्ट खेले हैं जिनमें से उसने छह जीते हैं, जबकि एक ड्रॉ रहा है। भारत पांच साल बाद बांग्लादेश में टेस्ट खेलने पहुंचा है। फातुल्ला के मैदान में 2006 के बाद यह पहला टेस्ट होगा। फातुल्ला के खान साहेब उस्मान अली स्टेडियम में इससे पहले एकमात्र टेस्ट बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2006 में खेला गया था।
> प्लेइंग इलेवन
* भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साह (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, इशांत शर्मा, उमेश यादव, वरुण एरॉन।
* बांग्लादेश : मुशफिकुर रहीम (कप्तान), तमीम इकबाल, इमरुल कायेस, जुबैर हुसैन, लिटन दास, मोहम्मद शाहिद, मोमिनुल हक, सुवागत होम, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, तैजुल इस्लाम।