पीएम मोदी आज मध्यप्रदेश में राज्य सरकार की कई विकास परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को एक दिवसीय मध्य प्रदेश यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। पीएम मोदी मध्य प्रदेश पहुंचकर आज प्रदेश सरकार की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेगें। इनमें एक सिंचाई परियोजना और शहरी परिवहन योजना शामिल हैं।

प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए प्रधानमंत्री की प्रदेश यात्रा और विकास परियोजनाओं के लोकार्पण को अहम माना जा रहा है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी प्रदेश यात्रा के दौरान राजगढ़ जिले की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना और इंदौर में प्रदेश सरकार की शहरी परिवहन योजना ‘सूत्र सेवा’ सहित कुछ अन्य योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री शनिवार दोपहर लगभग 12 बजे भोपाल विमानतल पर पहुंचेगें और भोपाल से मोहनपुरा और उसके बाद इंदौर में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

मोहनपुरा परियोजना की लागत 3,866.34 करोड़ रुपए है और इसके जलाशय की जल-भराव क्षमता 5730 लाख घन मीटर है। जलाशय से 1.34 लाख हेक्टेयर भूमि में रबी सिंचाई के साथ ही लगभग 400 ग्रामों में पेयजल की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित होगी। इस परियोजना से राजगढ़ जिले के 727 ग्राम लाभान्वित होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आज ही इंदौर में 4713.75 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करने के साथ-साथ मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी शहरी परिवहन योजना ‘सूत्र सेवा’ का शुभारंभ भी करेंगे।

इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाख से अधिक हितग्राही लाभान्वित होंगे।

अधिकारी ने बताया कि इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी शहरी स्वच्छ सर्वे 2018 में विजेता प्रथम तीन शहर इंदौर, भोपाल और चण्डीगढ़ के प्रतिनिधियों को पुरस्कार प्रदान करेंगे। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के दो शहर इंदौर और भोपाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 की रैकिंग को इस साल बरकरार रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *