पीड़ित किसानों की बेटियों के विवाह पर मिलेंगे 25 हजार रुपये

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओला वृष्टि से प्रभावित किसानों की बेटियों की शादी पर कन्यादान योजना के अलावा 25 हजार रुपये की राशि दी जायेगी। यह सुविधा अगली फसल आने तक जारी रहेगी।

श्री चौहान आज शिवपुरी जिले के ग्राम गुरावल में ओला पीड़ित किसानों को संबोधित कर रहे थे। राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह तथा उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया भी उनके साथ थीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों पर जब भी आपदा आयी है, राज्य सरकार ने कंधे से कंधा मिलाकर उनका साथ दिया है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बीमा का 2127 करोड़ रुपये का लाभ दिलवाया है। उन्होंने कहा कि आज फिर संकट की घड़ी आयी है। इससे निपटने के लिये सरकार फिर से उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि ऐसे किसान, जिनकी 50 प्रतिशत से अधिक फसल नष्ट हुई है, उनकी कर्ज वसूली स्थगित कर दी गई है। अगली फसल आने तक उन्हें चावल और गेहूँ एक रुपये किलो की कीमत पर दिया जायेगा। किसी भी किसान को अगर सर्वे से कोई शिकायत है तो पुन: उसका सर्वे करवाया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गुरावल पहुँचते ही देवेन्द्र सिंह और ताराचन्द्र के खेत पर जाकर फसल का जायजा लिया। उन्होंने आश्वस्त किया कि नष्ट हुई फसल का पूरा मुआवजा दिया जायेगा।