पूरे सफर में नॉर्मल रहे; लैंडिंग पर बदले तेवर: शिवसेना MP की बदसलूकी पर क्रू मेंबर बोलीं

नई दिल्ली. शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ के एअर इंडिया इम्प्लॉई को सैंडल से मारने का मामला तूल पकड़ चुका है। अब प्लेन की एक क्रू मेंबर श्वेता मुखिया ने गायकवाड़ की कहानी बताई। उन्होंने कहा, “पूरी फ्लाइट में गायकवाड़ सामान्य रहे। लैंडिंग के बाद ही उन्हें सारी परेशानियां हुईं। उन्होंने कहा कि इस फ्लाइट में बिजनेस क्लास न होने से उन्हें इकोनॉमी क्लास में चलना पड़ता है।” बता दें कि एअर इंडिया समेत 7 एयरलाइन्स के बैन के बाद गायकवाड़ को शुक्रवार को ट्रेन से मुंबई लौटना पड़ा। एयरलाइन्स के ड्यूटी मैनेजर से मारपीट के मामले में एअर इंडिया और इंडिगो ने उनका दिल्ली-पुणे जाने वाला टिकट कैंसल कर दिया था। लैंडिंग के बाद वे सीट पर बैठ गए…
Advertisement
– मुखिया ने बताया, “करीब 2 घंटे 10 मिनट की फ्लाइट में सांसद सामान्य रहे। दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद सभी पैसेंजर उतर गए। तभी वे आए और बताया कि वे शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ हैं।”
– “उन्होंने कहा कि इस फ्लाइट में बिजनेस क्लास नहीं होने से उन्हें इकोनॉमी क्लास में चलना पड़ता है। हमने इस समस्या को हल न कर पाने की मजबूरी बताई। इस पर वह सीट पर बैठ गए।”
– “हमने उनसे कहा कि फ्लाइट गोवा जानी है। वो बोले कि जब तक एविएशन मिनिस्टर आकर बात नहीं करते, नहीं उतरूंगा। हमारी सूचना पर ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ प्लेन में पहुंचा। स्टाफ ने उन्हें बहुत समझाया। पर वो नहीं माने।”
– “इसी बीच वे आपा खो बैठे। सैंडल से एयरलाइन्स के अधिकारी सुकुमार को मारने लगे। किसी तरह हमने उन्हें रोका। हालात संभालने के लिए सुकुमार को बाहर भेजा।”
‘आप रोल मॉडल हैं’
– श्वेता कहती हैं, “मेरी सहयोगी प्रतिभा ने उनसे कहा कि आप रोल मॉडल हैं। हम संसद जाने की सोच भी नहीं सकते हैं। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? आप उसे नीचे फेंक देंगे तो मर्डर केस हो जाएगा। आप जेल क्यों जाना चाहते हैं? आप मुश्किल से इस स्टेज तक पहुंचे हैं। आप हमारे रिप्रेजेंटेटिव हैं।”
– “इस पर उन्होंने कहा कि वह शख्स अंदर कैसे आया। प्रतिभा ने उन्हें भरोसा दिया कि अब वह अंदर नहीं आएगा। इस पर वह शांत हो गए। इसी दौरान एयरपोर्ट मैनेजर पहुंचे और उन्हें साथ लेकर चले गए।”
– श्वेता मुखिया ने अनूप कुमार मिश्र से ये बातें कहीं।
7 एयरलाइन्स ने लगाया बैन
– एअर इंडिया और फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइन्स (एफआईए) ने ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी किया। इसमें कहा गया कि गायकवाड़ पर उनकी फ्लाइट्स में सफर करने पर तुरंत बैन लगाने का फैसला किया गया है।
– बता दें कि जेट एयरवेज, गोएअर, स्पाइसजेट और इंडिगो एफआईए के मेंबर्स हैं। यानी इस बैन के बाद गायकवाड़ एअर इंडिया और एफआईए की 4 मेंबर्स एयरलाइन्स की फ्लाइट में सफर नहीं कर सकेंगे।
– बाद में न्यूज एजेंसी एएनआई ने खबर दी कि विस्तारा ने भी बाकी एयरलाइन्स के सपोर्ट में गायकवाड़ पर बैन लगा दिया।
– उधर, एविएशन मिनिस्टर अशोक गजपति राजू ने सांसद पर कार्रवाई का भरोसा दिलाया।
माफी न मांगने पर अड़े थे गायकवाड़
– इससे पहले, गायकवाड़ ने मीडिया से कहा, ”नहीं मांगूंगा माफी। काहे का पश्चाताप? गलती उनकी है। वो आकर पहले माफी मांगें। बाद में देखेंगे। 4:15 की आज की फ्लाइट बुक है मेरी और उसमें बैठकर जाऊंगा मैं।”
– यह पूछने पर कि अगर आज एअर इंडिया ने जाने नहीं दिया तो क्या करेंगे? इस पर गायकवाड़ ने कहा, ”ऐसे कैसे नहीं जाने देंगे। बुक है ना टिकट। पैसेंजर हूं ना मैं।”
– ”…और केस का क्या सवाल है? जमानत लूंगा ना मैं। हमारे लॉयर देखेंगे। हमारे उद्धव साहब देखेंगे। मैंने (लोकसभा) अध्यक्ष को लिखा है। (एविएशन) मिनिस्टर को लिखा है।”
– हालांकि, वे फ्लाइट से नहीं जा सके। उन्हें दिल्ली से ट्रेन से पुणे जाना पड़ा।
क्या है मामला?
– महाराष्ट्र के उस्मानाबाद से शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ पर एअर इंडिया के करीब 60 साल के ड्यूटी मैनेजर से मारपीट का आरोप लगा। हमले में मैनेजर का चश्मा टूट गया। कपड़े भी फट गए।
– घटना गुरुवार सुबह की है। एअर इंडिया के मुताबिक, गायकवाड़ ने बिजनेस क्लास का ओपन टिकट बुक किया था। इससे वे किसी भी दिन ट्रैवल कर सकते थे। लेकिन वे गुरुवार सुबह 7.35 बजे पुणे-दिल्ली आने वाली फ्लाइट (AI852) में बैठने के लिए पहुंच गए। जबकि यह फ्लाइट पूरी तरह से इकोनॉमी क्लास है।
– सांसद ने मीडिया के सामने खुद हमले की बात मानी। कहा- “मैंने एक इम्प्लॉई को 25 बार सैंडल से मारा। उसने मुझसे बदतमीजी की थी। मैं तो मैनेजर को उठाकर बाहर फेंकने वाला था।”
– इस घटना के बाद एअर इंडिया ने सांसद के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज कराई। सांसद को ब्लैकलिस्ट भी कर दिया।