पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी को चुनाव आयोग का नोटिस, पीएम पर की थी जातिगत टिप्पणी

चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी के पीएम मोदी और उमा भारती की जाति पर उठाए सवाल पर नोटिस जारी कर दिया है। सीपी जोशी पर पीएम मोदी को जातिगत टिप्पणी करनेे का मामला है। इससे पहले भाजपा नेे नाराजगी जाहिर करते हुए विरोध जताया था।

सीपी जोशी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा था, आपको पता है कि उमा भारती और पीएम मोदी किस जाति के हैं। साथ ही उन्होंने राम मंदिर आंदोलन से जुड़ी रहीं साध्वी ऋतंभरा पर भी निशाना साधते हुए कहा कि वह किस जाति की हैं, यह लोग धर्म के बारे में क्या जानते हैं। चुनाव आयोग ने सीपी जोशी के पीएम मोदी और उमा भारती की जाति पर उठाए सवाल पर नोटिस जारी किया है।

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी ने बुधवार को कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनवाएगी। जोशी ने नाथद्वारा में कहा, भारतीय जनता पार्टी चुनावी मौसम में राम मंदिर का मुद्दा उठाकर लोगों को भ्रमित कर रही है। इस मामले में कोर्ट का फैसला आने के बाद कांग्रेस भव्य मंदिर बनाएगी। जोशी ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा देश के लोगों को भ्रमित कर वोट लेना चाहती है।

सीपी जोशी ने नाथद्वारा में गुरुवार को एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि ब्राह्मण ही धर्म के बारे में बोल सकता है। इस पर भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस नेता का बयान चौंकाने वाला है। सीपी जोशी को धर्म के बारे में ऐसी बात नहीं करनी चाहिए।

इससे पहले, जोशी के बयान पर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस तरह के बयान जो दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को ठेस पहुंचाए वो कांग्रेस के सिद्धांतों के खिलाफ है। उन्होंने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि वो अपनी गलती मानेंगे और खेद प्रकट करेंगे।

इसके बाद सीपी जोशी ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि भाजपा ने मेरे बयान को गलत तरीके से पेश किया है। मैं इसकी बहुत निंदा करता हूं।

बता दें कि सीपी जोशी ने गुरुवार को एक सभा के दौरान कहा था कि ब्राह्मण ही धर्म के बारे में बोल सकता है। सीपी जोशी मे जनता को संबोधित करते हुए आगे कहा कि क्या आपको पता है कि उमा भारती और पीएम मोदी किस जाति के है। इसके अलावा उन्होंने राम मंदिर आंदोलन से जुड़ी रही साध्वी ऋतंभरा पर भी निशाना साधते हुए कहा कि वह किस जाति की है यह लोग धर्म के बारे में क्या जानते हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले वरिष्ठ नेता सीपी जोशी ने बुधवार को कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनवाएगी। जोशी मे नाथद्वारा में कहा भारतीय जनता पार्टी पार्टी चुनावी मौसम में राम मंदिर का मुद्दा उठाकर लोगों को भ्रमित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *