प्रधानमंत्री ने सर छोटू राम को किसानों की आवाज और जाटों के मसीहा बताया, 64 फुट प्रतिमा का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज हरियाणा के रोहतक में सांपला का दौरे पर हैं। उन्होंने दीनबंधु सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण किया। पीएम मोदी ने किसान नेता सर छोटू राम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का रोहतक जिले के सांपला में उनके पैतृक गांव में अनावरण किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि चौधरी छोटूराम जी देश के उन समाज सुधारकों में थे, जिन्होंने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वो किसानों, मज़दूरों, वंचितों, शोषितों की बुलंद और मुखर आवाज़ थे। वो समाज में भेद पैदा करने वाली हर शक्ति के सामने डटकर खड़े हुए। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये उनका सौभाग्य है कि उन्हें ‘किसानों की आवाज, जाटों के मसीहा, रहबर-ए-आजम, दीनबंधु चौधरी छोटूराम जी’ की इतनी भव्य और विशाल प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला।

प्रधानमंत्री ने सर छोटू राम के बारे में कहा कि भाखड़ा बांध की असली सोच चौधरी साहब की ही थी। इस बाँध का पंजाब-हरियाणा-राजस्थान के लोगों को, किसानों को, जो लाभ आज भी मिल रहा है, वो हम सभी देख रहे हैं। जिस व्यक्ति ने देश के लिए इतना कुछ किया, उसके बारे में जानना हर व्यक्ति का अधिकार है। इतने महान व्यक्तित्व को एक क्षेत्र के दायरों में ही सीमित क्यों किया गया? इससे चौधरी साहब के कद पर तो कोई असर नहीं पड़ा, लेकिन अनेक पीढ़ियां उनके जीवन से सीख लेने से वंचित रह गईं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *