प्रधानमंत्री ने AIIB की वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया

मुंबई में प्रधानमंत्री ने किया एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक की तीसरी वार्षिक बैठक का उद्घाटन। कहा- भारत और AIIB साथ मिलकर विकास से जुड़े मुद्दों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध। भारत को बताया निवेशकों के लिए अनुकूल अर्थव्यवस्थाओं वाला देश।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) की तीसरी वार्षिक बैठक में शिरकत की। इस बैठक में ढांचागत संरचना निवेश को विस्तार देने समेत अन्य विषयों पर चर्चा हुयी। सम्मेलन की थीम ‘ आधारभूत संरचना के लिए धन जुटाना, नवाचार और तालमेल ‘ है। इसमें सरकार के संगठनों के अग्रणी लोग बेहतर ढांचागत निवेश के जरिए टिकाऊ भविष्य तैयार करने के अनुभव एवं तरीकों को साझा किया। प्रधानमंत्री ने इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित किया। चीन के बाद भारत इस बैंक में सबसे बड़ा हिस्सेदार है।

भारत में पहली बार हो रहे इस आयोजन में प्रधानमंत्री ने बताया कि डिज़िटल इन्फ्रास्ट्रक्चर से लेकर देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए अनुकूल कदम लगातार उठाऐ गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और AIIB समावेशी विकास और सतत विकास के लिए प्रतिबद्द होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि 21 वीं सदी विकास और आर्थिक गतिविधियों के लिहाज से एशिया की सदी होगी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इस मौके पर कहा कि AIIB 21वीं सदी का बैंक साबित होगा और इसके कारण एशिया में प्रगति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *